जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

बाबू खा न

बहराइच 08 जनवरी। मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देश पर सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाएं जाने तथा यातायात नियमों के प्रति आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से 05 जनवरी से 04 फरवरी 2023 तक जनपद में मनाये जा रहे सड़क सुरक्षा माह की समीक्षा हेतु शनिवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक के दौरान विधायक महसी सुरेश्वर सिंह ने रेजीडेन्ट अभियन्ता एनएचएआई प्रमोद यादव को सुझाव दिया कि दुर्घटना बाहूल्य क्षेत्रों (ब्लैक स्पॉट्स) के सुधारात्मक/सुरक्षात्मक कार्य अन्तर्गत ज़िले में चिन्हित सभी ब्लैक स्पाट्स पर रेफलेक्टिव इन्डिकेटर बोर्ड/सुरक्षा संकेतक बोर्ड लगवाए जाएं। श्री सिंह ने यह भी सुझाव दिया कि लिंक मार्ग व मुख्य मार्गं को कनेक्ट करने वाले स्थानों के पास संकेतांक के साथ मानक के अनुसार स्पीड ब्रेकर बनाए जाए। विधायक महसी ने जरवल रोड ओवर ब्रिज के प्रायः क्षतिग्रस्त होने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि विभाग इसका स्थायी समाधान कराएं। ई-रिक्शा के संचालन से लगातार जाम की समस्या के समाधान हेतु श्री सिंह ने सुझाव दिया कि ई-रिक्शा संचालन के लिए रोड डाईवर्जन कर मार्गों का निर्धारण कर दिया जाय तथा रिक्शा चालकों हेतु चार्जिंग प्वाईन्ट भी बनाएं जाएं।

डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा कि किसी भी दुर्घटना के समय दुर्घटना स्थल पर त्वरित मदद पहुॅचने से बहुमूल्य जीवन को बचाया जा सकता है। डीएम डॉ. चन्द्र ने परिवहन विभाग को निर्देश दिया कि चिकित्सा विभाग से समन्वय कर पर्याप्त संख्या में एम्बुलेन्स की उपलब्धता, महत्वपूर्ण स्थलों पर उनकी तैनाती तथा अस्पतालों में पेशेंट के हैंड-ओवर टाइम को कम कराएं जाने हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं की जाए ताकि घायलों की जान को बचाया जा सके।

बैठक के दौरान डीएम डॉ. चन्द्र ने निर्देश दिया कि सड़क सुरक्षा माह के दौरान आमजन विशेषकर युवाओं को जागरूक किया जाए कि मोटर साइकिल चलाते समय हेल्मेट का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें। ओवर स्पीडिंग, स्टंट तथा ट्रिपलिंग से बचें तथा गाड़ी ड्राईव करते समय मोबाइल का प्रयोग न करें। डॉ. चन्द्र ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि लोगों को यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए पैम्फलेट, होडिग्ंस एवं बैनर्स का प्रदर्शन किया जाए। परिवहन विभाग को यह भी निर्देश दिया गया कि सड़क सुरक्षा माह के दौरान रोडवेज़ में हेल्थ कैम्प आयोजित कर वाहन चालकों एवं परिचालकों के स्वास्थ्य का परीक्षण भी किया जाय।

डीएम ने परिवहन व पुलिस विभाग को निर्देश दिया कि नियमित रूप से यातायात नियमों की जानकारी जन-जन तक पहुॅचाये जाने के उद्देश्य से वाल राईटिंग, हैण्डबिल्स, होर्डिंग्स व बैनर इत्यादि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करायें साथ ही सम्पूर्ण समाधान दिवस, चौपालों, शिविरों इत्यादि के अवसर पर भी सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों की जानकारी उपलब्ध करायी जाय तथा स्कूली छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों एवं संकेतों के बारे में भी जागरूक किया जाय ताकि जनमानस को यातायात सम्बन्धी नियमों की जानकारी हो सके और दुर्घटना में कमी लाई जा सके।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुॅवर ज्ञानंजय सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राजीव सिसोदिया, जिला विद्यालय निरीक्षक उदय राज, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अव्यक्त राम तिवारी, अधि.अभि. लो.नि.वि. अमर सिंह, रेजीडेन्ट अभियन्ता एनएचएआई प्रमोद यादव, ए.आर.टी.ओ प्रर्वतन ओ.पी. सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.