राजकीय पुस्तकालय का डीएम ने किया निरीक्षण

दृढ़ इच्छा शक्ति एवं कड़ी मेहनत से ही हासिल हो सकता है मुकाम : जिलाधिकारी

पुस्तकालय में अध्ययन करने आये छात्र-छात्राओं से मिलकर जाना उनका कुशल क्षेम तथा मन लगाकर पढ़ाई करने हेतु किया उन्हें प्रेरित-

नितिश कुमार तिवारी

श्रावस्ती(बस्ती ब्यूरो)। भिनगा-बहराइच रोड पर कलेक्ट्रेट के सामने स्थित माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित पुस्तकालय का जिलाधिकारी कृतिका शर्मा ने औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान जिलाधिकारी ने पुस्तकालय में अध्ययन के लिए आये छात्र-छात्राओं से संवाद कर उनका कुशल क्षेम जाना और मन लगाकर पढ़ाई करने हेतु प्रेरित भी किया। उन्होने कहा कि दृढ़ इच्छा शक्ति एवं कड़ी मेहनत से ही मुकाम को हासिल कर सकते है। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिया कि पुस्तकालय का समय से संचालन रखा जाए और यहां पर मौजूद पुस्तकों को सूचीबद्ध किया जाए, ताकि यहां पर अध्ययन के लिए आये छात्र-छात्राओं को कोई दिक्कत न होने पाये।

इसके अलावा जिलाधिकारी ने कहा कि पुस्तकालय के संचालन का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय ताकि पाठक गण पुस्तकालय में आकर ज्ञान अर्जित कर सके। वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि छात्रों के अध्ययन हेतु बैंकिंग और एस.एस.सी की किताबें हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों में राजकीय पुस्तकालय में उपलब्ध हैं। इसके अलावा नीट, आई.आई.टी, बैंकिंग व एस.एस.सी. की तैयारी के लिए पूरी शिक्षण सामग्री भी कई शिक्षण संस्थाओं द्वारा पुस्तकालय को दान स्वरूप प्रदान की गयी हैं। उन्होने कहा कि जो छात्र-छात्राएं आनलाइन माध्यम से शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं या कोई जानकारी चाहते हैं उनके लिए कंप्यूटर व इंटरनेट की भी व्यवस्था की गयी है।

जिसका लाभ उठाकर वे अपनी पढ़ाई को और सरल बना सकते है तथा अपने मुकाम को हासिल कर सकते है। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक मिथलेश कुमार एवं पुस्तकालय की व्यवस्था देख रहे अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.