स्वतंत्रता दिवस के समारोह में आमंत्रित नहीं करने पर स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों में प्रशासन के विरुद्ध आक्रोश

 संगठन के पदाधिकारियों ने कहा- परिजनों को सम्मान न देकर किया शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान

भिण्ड। स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में भिण्ड जिल प्रशासन द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों के आमंत्रित नहीं किए जाने पर उन्होंने प्रशासन के विरुद्ध रोष जताया है। इसी तारतम्य में बुधवार को कुशवाह कॉलोनी स्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. लक्ष्मीनारायण शर्मा के निवास पर मप्र स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं उत्तराधिकारी संगठन के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश कुशवाह की अध्यक्षता में एक बैठक आहूत की गई।

 

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वतंत्रता सेनानी परिवार के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं मप्र स्वतंत्रता सेनानी/ उत्तराधिकारी संगठन के प्रदेश सचिव अशोक सोनी निडर ने कहा कि देश के 77वे अमृत महोत्सव की पावन वेला एवं स्वतंत्रता दिवस पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं सामान्य प्रशासन विभाग के आदेशानुसार मेरी माटी मेरा देश के तहत देश के सभी जिला कलेक्टर एवं नगर निकायों द्वारा कार्यक्रम आयोजित करके शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों के घरों स्मारकों से कलश में पदरज एकत्रित करना, हर जगह शिला पट्टिका लगाए जाने एवं सभी सेनानी वंशजों को आमंत्रित करके उनके फोटो ग्राफ केन्द्र सरकार को भेजना था। लेकिन मप्र स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/ उत्तराधिकारी भिण्ड इकाई द्वारा कलेक्टर कार्यालय एवं नगर पालिका भिण्ड को सेनानी परिजनों की सूची उपलब्ध करवाने के बावजूद किसी को भी आमंत्रित नहीं किया गया और शिला लेख में भी बहुत अनुनय विनय करने के बाद तीन या चार सेनानियों के नाम अंकित करके इतिश्री कर बांकी स्वतंत्रता सेनानियों को अपमानित किया गया, या यूं कहें कि राष्ट्र का अपमान किया गया। भिण्ड जिला प्रशासन के इस कृत्य से सेनानी परिजनों में भारी आक्रोश व्याप्त है।

संगठन के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश कुशवाह ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को जिला प्रशासन द्वारा स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में आमंत्रित करने के लिए पत्र नहीं देकर उनकी उपेक्षा की गई है। जबकि जिले के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को बाकायदा प्रशासन द्वारा आमंत्रण पत्र भेजे गए हैं। ना ही केन्द्र सरकार के आदेशानुसार नगर में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के शिला लेख लगाए गए। भिण्ड जिला इकाई संगठन द्वारा प्रशासन को सेनानी परिजन की सूची देने के बाद किसी को भी आमंत्रित नहीं किया गया। प्रशासन की लापरवाही से स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवारीजनों में रोष व्याप्त है।

संगठन की प्रमुख सलाहकार उमा शर्मा ने बताया कि मैंने इस विषय को लेकर भिण्ड-दतिया सांसद संध्या राय से फोन पर संपर्क अवगत कराया। परंतु उन्होंने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री के किसी आदेश की कोई जानकारी नहीं है। श्रीमती शर्मा ने भिण्ड प्रशासन की निंदा करते हुए उच्च अधिकारियों से शिकायत करने की बात कही। बैठक में उपस्थित संगठन के कार्यकारी जिलाध्यक्ष मदन मोहन पालीवाल, सचिव सुनील दत्त शर्मा, मीडिया प्रभारी आशुतोष शर्मा, धर्मेन्द्र सिंह भदौरिया मसूरी, दीपचन्द्र जैन किला रोड भिण्ड, राजमणि शर्मा, शशिकांत शर्मा, अमित दांतरे पिंकी, रविन्द्र बौहरे सहित कई स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों ने जिला प्रशासन के खिलाफ रोष व्यक्त किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.