सैनिक स्कूल गोहद के मॉडल हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन 101 करोड़ 11 लाख रुपये की लागत से निर्मित होगा:  डॉ. भागीरथ

भिंड, बस्ती ब्यूरो। पूर्व सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद ने आज कलेक्टर भिंड के साथ जिले में स्थापित होने वाले सैनिक स्कूल की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि गोहद की गल्ला मंडी के समीप मॉडल हायर सेकेण्ड्री स्कूल के भवन में जुलाई से कक्षाएं प्रारंभ हो जायेगी। सैन्य अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान उक्त भवन को सैनिक स्कूल के संचालन के लिए उपयुक्त पाया है। भवन में वाछित सुधार किए गये है। लगभग 19 एकड भूमि की कम्पाउण्ड वाल 2 करोड़ 60 लाख की लागत से बनाई जा रही है। परिसर को स्कूल के लिए समतल किया गया है। स्कूल के लिए इस वर्ष 60 से 90 छात्रों के प्रवेश की संभावना है जिसमें 10 से 20 लड़कियां भी सम्मिलित होगी। सभी छात्रों के ठहरने की उत्तम व्यवस्था होगी। शिक्षकों के लिए समीपस्थ बीएसएनएल के तीन अवासीय भवन किराए पर लिए गये है। प्राचार्य के आवास के लिए स्वतंत्र मकान की व्यवस्था की जा रही है।
उल्लेखनीय है कि पूर्व सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद द्वारा संसद में निरंतर 4 वर्ष चर्चा तथा रक्षा मंत्रालय में बैठकों के पश्चात दिनांक 3 अक्टूबर 2018 को रक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रदेश का दूसरा सैनिक स्कूल 60 साल बाद भिंड जिले में स्वीकृत हुआ। मप्र में भिंड जिले से सर्वाधिक युवा सेना में जाते है। सैनिक स्कूल की स्थापना से चंबल के युवाओं को सिपाही से सेना में अफसर बनने का अवसर मिलेगा।

भिंड जिले में सैनिक स्कूल की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री मध्य्रपदेश शिवराज सिंह चौहान के साथ केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र तोमर की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। रक्षा मंत्रालय की ओर से सैनिक स्कूल निर्माण के लिए रुपये 101 करोड़ 11 लाख रुपये की स्वीक़ृत की। सर्व सुविधायुक्त विशाल सैनिक स्कूल भवन के लिए 250 करोड़ का व्यय होगा। केंद्रीय शासन की नीति के अनुसार अब प्रायवेट क्षेत्र से ही ऐसे स्कूल बनेगे। भिंड जिले का सैनिक भारत का आखरी शासकीय स्कूल होगा। विगत डेढ़ सौ वर्षो से चंबल के सपूतों के सेना में शौर्य, बलिदान के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.