महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती 11 अप्रैल एवं डॉ. भीमराव अम्बेड़कर की जयंती 14 अप्रैल को हर्षोल्लास के साथ मनाई जाएगी : देवेन्द्र सिंह भदौरिया

11 अप्रैल व 14 अप्रैल को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सहकारिता मंत्री अरविन्द सिंह भदौरिया करेंगे शिरकत

भिण्ड शहर के कलश मैरिज गार्डन पुरानी रेलवे लाइन भिण्ड में होगा कार्यक्रमों का आयोजन

विक्रम सिंह जादोन

भिण्ड। प्रदेश के सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री व अटेर विधायक डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया की मौजूदगी में 11 अप्रैल 023 को 11 बजे से महात्मा ज्योतिबा फुले की 197वीं जयंती भिण्ड शहर के कलश मैरिज गार्डन पुरानी रेलवे लाइन रेमजापुरा रोड़ भिण्ड में आयोजित की जाएगी। वहीं इसी स्थान पर 14 अप्रैल 023 को बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी 132वीं जयंती के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उक्त दोनों कार्यक्रमों में मैं अटेर व भिण्ड जिले के देवतुल्य नागरिकों को आमंत्रित करता हूं और अपील करता हूं कि कार्यक्रमों में उपस्थित होकर कार्यक्रमों को सफल बनाएं। उक्त उद्गार सहकारिता मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया के बड़े भाई समाजसेवी देवेन्द्र सिंह भदौरिया दद्दा ने कलश मैरिज गार्डन में आयोजित पत्रकारवार्ता में पत्रकारों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

समाजसेवी देवेन्द्र सिंह भदौरिया दद्दा ने कहा कि बड़ा ही हर्ष का विषय है कि अप्रैल माह में 11 अप्रैल एवं 14 अप्रेल को हमारे देश के दो महान व्यक्तियों का जन्मदिन है, इसे अभी तक वर्ग विशेष के लोगों द्वारा ही मनाया जाता था, किंतु पिछले वर्ष हमारे अनुज डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री म.प्र.शासन भोपाल द्वारा बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की जयंती इसी कलश मैरिज गार्डन में सभी समाज के लोगों द्वारा बड़े ही हर्षोल्लास से मनायी गयी थी। इस बार 11 अप्रैल को महान समाज सुधारक, महान क्रांतिकारी परम पूज्य महात्मा ज्योतिबाराव फुले जी की 197वीं जयंती जो अभी तक कुशवाह समाज के लोगों द्वारा ही मनायी जाती थी। इस बार डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने सभी समाज के साथ हर्षोल्लास से कलश मैरिज गार्डन में मनाने का निश्चय किया है। ज्योतिवाराव फुले एक भारतीय समाज सुधारक, विचारक, लेखक और क्रांतिकारी दार्शनिक थे। देश में प्रचलित जातिवाद का विरोध कर सभी के लिये समान शिक्षा की बात की। स्त्री शिक्षा एवं विधवा विवाह का समर्थन किया और बाल विवाह का विरोध किया। ज्योतिवाराव फुले ने अपना संपूर्ण जीवन स्त्री शिक्षा और दलितों के उत्थान के लिए समर्पित कर दिया। श्री भदौरिया ने कहा कि 14 अप्रैल को बाबा साहेब अम्बेडकर जी की 132वीं जयंती हम लोग बड़े ही धूमधाम से मनाने को कृत संकल्पित है। डॉ. अम्बेड़कर जी ने किसी एक समाज के लिए ही कार्य नहीं किया, उन्होंने हमारे देश को एक ऐसा संविधान दिया, जिससे समाज एवं राष्ट्र प्रगति के मार्ग पर चल रहा है। बाबा साहब का मूलमंत्र था शिक्षित बनो संगठित रहो एवं संघर्ष करो। डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी ने वंचित दलितों के उत्थान के लिए लगातार प्रयास किया उन्होंने समाज में समानता, समरसता भाईचारा की भावना विकसित कर संपूर्ण समाज के लिये संविधान बनाया, जिससे ही आज हम सभी जीवन यापन कर रहे हैं। समानता का अधिकार धर्म और जाति से ऊपर होना चाहिये। प्रत्येक व्यक्ति को विकास के समान अवसर उपलब्ध कराना किसी भी समाज की प्रथम और अंतिम नैतिक जिम्मेदारी होना चाहिए। महान पुरूषों की जयंती मनाकर हम आने वाली पीढ़ी को उनके आदर्शो पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं, तथा समाज को नई दिशा, नया जीवन एवं नई तरूणाई देने का प्रयास करते है।
महात्मा फुले व बाबा साहेब अम्बेडकर के कैलेण्डर का विमोचन किया
सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री व अटेर विधायक डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया के बड़े भाई समाजसेवी देवेन्द्र सिंह भदौरिया दद्दा ने पत्रकारवार्ता के दौरान महात्मा ज्योतिबा फुले व बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के चित्र लगे कैलेण्डरों का विमोचन किया व जनता से आव्हान करते हुए कहा है कि मैं आप सभी देवतुल्य नागरिकों को इन कार्यक्रमों मे सादर आमंत्रित करता हूं और आप सभी से अनुरोध है कि आप इन कार्यक्रमों में अधिक से अधिक संख्या में पधारकर कार्यक्रमों को सफल बनाएं। पत्रकारवार्ता के दौरान उपस्थित प्रिंट व इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों का सम्मान भी किया गया। इस अवसर पर टीकम सिंह कुशवाह, राजीव सिंह भदौरिया सहित कई समाजों के लोग मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.