नशा मुक्त भारत, नशा मुक्त दतिया अभियान के तहत् जिला, अनुभाग स्तरीय समिति की समीक्षा की गई

नशा करना अपने जीवन का अंत करना है - श्री कुमार

दतिया। नशा मुक्त भारत, नशा मुक्त दतिया अभियान के तहत् जिला, अनुभाग स्तरीय समिति की बैठक कलेक्टर संजय कुमार की अध्यक्षता में कलेक्टर निवास के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में सभी पंचायतों के सचिव, रोजगार सहायक, एनजीओ, समाजसेवी, जिला पंचायत दतिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कमलेश भार्गव, एसीईओ जिला पंचायत धनंजय मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि धीरू दांगी, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि संतोष लशकरी, नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री प्रशांत ढेंगुला सहित अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारीगण आदि उपस्थित थे।

आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री कुमार द्वारा समीक्षा कर संबोधित करते हुए कहा कि हमें सरकार की मंशानुसार नशा मुक्त भारत, नशा मुक्त दतिया अभियान को तीव्र गति देकर विभिन्न प्रकार के आयोजन कर नशा मुक्त बनाना है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम केवल स्थानीय तौर पर नहीं प्रत्येक पंचायत, प्रत्येक ग्राम पंचायत में भी चलाना होगा। उन्होंने पंचायत के सचिवों एवं रोजगार सहायकों को निर्देश दिए कि आपके अपने ग्रामों में भ्रमण कर प्रत्येक घर-घर जाकर सर्वेकर नशा करने वालों को शासन की विभिन्न योजनाओं एंव नशा करने से समाज में इज्जत खराब, घर की स्थिति, परिवार की बर्बादी और आर्थिक स्थिति बिगाड़ने की समझाईश देनी होगी। साथ ही ऐसी कोशिश करें कि जिस ग्राम में आप भ्रमण कर रहे हो उस ग्राम के अधिक से अधिक लोग नशा मुक्त हो जाये।बैठक में कलेक्टर श्री कुमार ने अनेकों उदाहरण देते हुए कहा कि हमें समाज में एवं आस-पास के लोगों के बीच ऐसा वातावरण बनायें कि वह आपके अच्छे बुरे में सबसे आगे आये और आप भी उन्हें हमेशा याद रख सकें।

उन्होंने कहा कि हम इस क्षेत्र में विगत दो सालों से काम कर रहे हे। किन्तु हमें पूरी तरह सफलता अभी नहीं मिली। हमें आगे और कठिन परिश्रम कर सफलता हासिल करनी होगी और दतिया को नशा मुक्त करना होगा।कलेक्टर श्री कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को नशा करना अपने जीवन का अंत करना होता है और समाज में इज्जत और घर बर्बादी का कारण बनता है। इस लिए प्रत्येक व्यक्ति केा संकल्प लेकर नशा मुक्त होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के युग में यह समस्या बढ़ती जा रही है। जबकि इस पर शीघ्र ही रोक लगानी होगी। उन्होंने कहा कि इस समस्या को दूर करने के लिए हमें नये-नये तरीके खोजना होंगे। उन्होंने कहा कि इस समस्या को दूर करने के लिए सबको एक होकर आवाज उठानी होगी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से सती प्रथा दूर करने के लिए आवाज उठाई गई थी उसी प्रकार से नशा मुक्त भारत नशा मुक्त दतिया के अभियान में करना होगा। समीक्षा बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि धीरू दांगी, उपाध्यक्ष संतोष लशकरी एवं नगर पालिका दतिया अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रशांत ढेंगुला ने भी अपने सुझाव रखें। जिस पर कलेक्टर द्वारा सुझाव को अमल में लाने की बात कही गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.