बीडब्ल्यूजेयू ने पत्रकारों के लिए की पेंशन नियमावली को और सरल बनाने की मांग

पटना 10 मई,  बिहार वर्किंग जर्नलिस्ट्स यूनियन (बीडब्ल्यूजेयू) ने राज्य सरकार से आज बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना का लाभ अधिक से अधिक सेवानिवृत्त पत्रकारों को उपलब्ध कराने के लिए पेंशन नियमावली को और सरल बनाने की मांग की। बीडब्ल्यूजेयू के महासचिव कमलकांत सहाय ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लिखे पत्र में इस बात पर चिंता व्यक्त की कि मौजूदा पेंशन नियमावली की जटिलताओं ने बड़ी संख्या में सेवानिवृत्त पत्रकारों को इस पेंशन योजना का लाभ लेने से वंचित कर दिया है। उन्होंने राज्य सरकार से पेंशन नियमावली को और सरल बनाने के लिए ठोस कदम उठाने की मांग की ताकि योजना का लाभ अधिक से अधिक सेवानिवृत्त पत्रकारों को मिल सके।

श्री सहाय ने कहा कि पिछले दो वर्षों में सेवानिवृत्त पत्रकारों के पेंशन के लिए कोई नया आवेदन स्वीकृत नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि पेंशन के लिए नए आवेदनों के अनुमोदन की प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू की जाए। महासचिव ने पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘पत्रकार संरक्षण अधिनियम’ लागू करने की मांग की ताकि वे निडर होकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर सकें। उन्होंने पत्रकारों को कोरोना वॉरियर स्वीकार करते हुए वैसे पत्रकारों के परिवार के सदस्यों को पर्याप्त मुआवजा देने की भी मांग की, जिनकी कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई।

बीडब्ल्यूजेयू के बैनर तले आज पत्रकारों ने बड़ी संख्या में अपनी मांग के समर्थन में पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास धरना भी दिया।आईजेयू के राष्ट्रीय सचिव शिवेंद्र नारायण सिंह, राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के सदस्य अमर मोहन प्रसाद, वरिष्ठ पत्रकार महेश सिन्हा, एसपी सिन्हा, सरोज सिंह और रजनी शंकर सहित अन्य लोगों ने धरना दिया। पत्रकारों ने पटना और बिहार के अन्य जिलों में भी ‘पत्रकार मांग दिवस’ ​​मनाने के लिए आईजेयू के आह्वान पर धरना दिया। सरकार पर उनकी मांगों को स्वीकार करने के लिए दबाव बनाने के उद्देश्य से देश भर में इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.