प्रदेश में नहीं होगी खाद की कमी, डीएपी के आठ रेक पहुंचे, नौ और पहुंचेंगे: खट्टर

चंडीगढ़, 15 नवम्बर,  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि गेहूं और सरसों की बिजाई के लिए राज्य में खाद की कमी नहीं आने दी जाएगी। श्री खट्टर ने आज यहां कहा कि केंद्र सरकार से लगातार बातचीत कर पूरे राज्य में खाद की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। गत तीन दिन में डीएपी खाद के आठ रेक मंगाए जा चुके हैं और आने वाले तीन दिनों में नौ रेक और मंगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार हर रोज सात से आठ हजार टन डीएपी और एनपीके खाद उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं आने देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजाई के मद्देनजर हर जिले में जरूरत के अनुसार खाद उपलब्ध कराई जा रही है। केंद्र सरकार से लगातार खाद की आपूर्ति मिल रही है। अभी तक राज्य में 2.10 लाख टन डीएपी उपलब्ध कराया जा चुका है। इसमें से 1.82 लाख टन डीएपी खाद किसान खरीद चुके हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 3.84 हजार टन यूरिया खाद, 93 हजार टन एसएसपी खाद और 37 हजार टन एनपीके खाद की उपलब्धता है।
उन्होंने कहा कि किसान अफवाहों पर ध्यान न दें, राज्य में पर्याप्त मात्रा में खाद की उपलब्धता है। किसान जरूरत के मुताबिक खाद खरीदें और संयम बनाए रखें। किसान डीएपी के स्थान पर सरसों के लिए एसएसपी खाद तथा गेहूं और आलू के लिए एनपीके खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं। कृषि विभाग भी लगातार इसको लेकर किसानों को जागरूक कर रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.