माननीय राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री मनोज कुमार ने वीसी के माध्यम से नगर निकाय सामान्य निर्वाचन -2022 की तैयारियों पर की चर्चा

आज मा0 राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री मनोज कुमार ने नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2022 को सुचिता और पारदर्शिता के साथ संपन्न कराए जाने हेतु मतदाता सूची,मतदान केन्द्रों/मतदान स्थलों का सुव्यवस्थीकरण किये जाने के संबंध में राज्य निर्वाचन आयुक्त वीसी कक्ष से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तैयारियों की समीक्षा करते हुए सभी कार्य समय से किए जाने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान माननीय राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री मनोज कुमार ने कहा कि शुद्ध, सुचिता पूर्ण और पारदर्शी ढंग से निर्वाचन संपन्न कराए जाने के लिए मतदाता सूची का शुद्ध होना बेहद महत्वपूर्ण है।

अतः मतदाता सूची तैयार करते समय संवेदनशीलता के साथ कार्य कराया जाना सुनिश्चित करें, वोटर लिस्ट की स्वयं जाँच कर लें ताकि उसमें कोई मतदाता छूटने ना पाए। उन्होंने कहा कि नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2022 को सकुशल संपन्न कराने के लिए मतदाता सूची का शुद्ध होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि नगर निकाय सामान निर्वाचन के लिए मतदाता सूची अलग तैयार की जाती है अतः क्षेत्र के समस्त मतदाताओं को जागरुक करने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करें ताकि अधिक से अधिक निकाय के मतदाता सूची में सम्मिलित हो सके। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने जनपद में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2022 को सकुशल,शुद्ध और पूर्ण पारदर्शिता से संपन्न कराए जाने हेतु की जा रही तैयारियों की जानकारी दी।

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन -2022 की जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में नगर निगम झांसी सहित 05 नगर पालिका परिषद एवं 07 नगर पंचायतें हैं। निकायों में कुल 637 मतदान स्थल बनाए गए हैं, सभी पर बीएलओ की तैनाती कर दी गई है इसके अतिरिक्त 61 सुपरवाइजरों की भी तैनाती की जा चुकी है। बीएलओ के कार्यों की नियमित समीक्षा भी की जा रही है उन्होंने बताया कि जनपद में लगभग 6 लाख मतदाता है। उन्होंने बताया कि बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर सत्यापन का कार्य किया जा रहा है तथा प्रतिदिन उनके द्वारा किए गए कार्य की समीक्षा की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक समस्त निकायों में 15717 मतदाताओं को जोड़े जाने का कार्य किया गया है, इसके अतिरिक्त निकायों में 2524 मतदाताओं के संशोधन तथा 5964 विलोपन का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि समस्त बीएलओ निर्देशित किया गया है कि मतदाता सूची में संशोधन और विलोपन में संवेदनशीलता और सावधानी अवश्य बरते ताकि सूची शुद्ध तैयार हो सके।

वीसी में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने बताया कि समस्त मतदान केंद्रों एवं मतदेय स्थलों का भ्रमण करते हुए मूलभूत सुविधाओं का सत्यापन कराया जा रहा है। मतदान स्थल पर शौचालय, पेयजल की व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति, रैंप आदि की उपलब्धता को विशेष रूप से सत्यापित करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने माननीय राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश को आश्वस्त करते हुए कहा कि निर्वाचन संबंधित सभी तैयारियां समय से पूर्व करा ली जाएंगी और निर्वाचन पूर्ण स्वच्छता, पारदर्शी और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जाएगा। इस दौरान वीसी कक्ष में मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद, अपर जिलाधिकारी शासन श्री ए के सिंह, उपजिलाधिकारी सदर श्री शशि भूषण उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.