जनपद में सब्ज़ियों एवं औद्यानिक उत्पादों के निर्यात की अपार संभावनाएं: डीएम

बाबू खान

बहराइच 25 सितम्बर। उद्यमियों एवं व्यापारियों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के उददेश्य से शनिवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित उद्योग बन्धु बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने जिले के उद्यमियों एवं निर्यातकों का आहवान किया कि सब्ज़ियों एवं औद्यानिक उत्पादों के निर्यात के लिए आगे आयें। डीएम ने कहा कि केला उत्पादन में प्रदेश का अग्रणी जनपद होने के साथ-साथ यहॉ उच्च गुणवत्ता की सब्ज़ियों की अच्छी पैदावार किसानों द्वारा की जा रही है साथ जैविक खेती की ओर भी किसानों का रूझान काफी तेजी के साथ बढ़ रहा है। निर्यात का द्वार खुल जाने से जनपद व कृषकों के आर्थिक उत्थान का मार्ग प्रशस्त होगा।

डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा कि प्रदेश की पौराणिक नगरी वाराणसी से काफी मात्रा में सब्जियों का निर्यात किया जा रहा है। उन्होंने उद्यान विभाग व उद्यमियों को सुझाव दिया कि वाराणसी का भ्रमण कर निर्यात के माडल की जानकारी प्राप्त कर उसी तर्ज पर जिले में निर्यात की कार्ययोजना तैयार की जा सकती है। डीएम ने जिला उद्यान अधिकारी पारसनाथ को निर्देश दिया कि जिले प्रतिष्ठित उद्यमियों एवं निर्यातकों से समन्वय स्थापित सब्ज़ियों सहित अन्य औद्यानिक उत्पादों के निर्यात की कार्ययोजना तैयार करें।

मल्हीपुर रोड स्थित चावल मिल के ऊपर से 33 हज़ार केवीए विद्युत लाइन एवं अन्य औद्योगिक स्थानों से जर्जर तारो को शिफ्ट करने के सम्बन्ध में डीएम ने एसडीएम सदर, अधि.अभि. विद्युत, जीएम डीआईसी, उद्यमी अशोक मातनहेलिया, विजय केड़िया व राजेश अग्रवाल पर आधारित छः सदस्यीय टीम का गठन करते हुए अपेक्षा की कि आगामी बैठक से पूर्व गठित टीम औचित्य एवं अपरिहार्यता के सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। औद्योगिक संस्थानों में काम आने वाले विद्युत उपकरणों की उपलब्धता के सम्बन्ध अधि.अभि. विद्युत द्वारा बताया गया कि पर्याप्त मात्रा में उपकरण उपलब्ध हैं।

बैठक के दौरान उद्यमियों द्वारा इण्डो-नेपाल सीमा पर कस्टम विभाग माह वाहन वाहनों की चेकिंग के सम्बन्ध उठायी गयी समस्या पर डीएम ने सुझाव दिया कि लिखित रूप से समस्या से अवगत करा दें ताकि तद्नुसार कार्यवाही की जा सके। विद्युत विभाग द्वारा उद्योगों से शुल्क के रूप में लिये जाने वाले टी.सी.एल./टी.डी.एस. के सम्बन्ध में डीएम ने विभागीय नियमावली उद्यमियों को उपलब्ध कराये जाने का निेर्देश दिया। कृषि उत्पादन मण्डी समिति सलारपुर के सामने जल भराव तथा पुलिस लाईनमोड़ रेलवे क्रासिंग के पास बन्द नाले के सम्बन्ध में अधि.अधि. न.पा.परि. द्वारा बताया गया आंकलन तैयार कर लिया गया है। डीएम ने निर्देश दिया कि बजट की उपलब्धता से पूर्व वैकल्पिक रूप से समस्या का समाधान करा दिया जाय। त्रिमोहानी रोड पर अतिक्रमण की समस्या के सम्बन्ध में ईओ. ने बताया कि अतिक्रमण हटा दिया गया है। व्यापारियों द्वारा रोड ब्रेकर को भी हटाये जाने की मांग की गई।

अप्रेन्टिंसशिप योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि मेसर्स पारले शुगर मिल लिमिटेड द्वारा 09 लोगों का पंजीयन किया गया है परन्तु अभी तक किसी को रखा नहीं गया है। डीएम ने निर्देश दिया कि मेरी ओर से चीनी मिल को पत्र भिजवाया जाय। प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोज़गार योजना, ओडीओपी इत्यादि रोजगारपरक कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान प्रगति कम पाये जाने जीएम डीआईसी को निर्देश दिया कि बैकों से समन्वय स्थापित कर अधिकाधिक आवेदन-पत्रों को स्वीकृत कराया जाय। बैठक में एलडीएम की अनुपस्थिति का कड़ा संज्ञान लेते हुए डीएम ने सम्बन्धित का वेतन बाधित किये जाने का निर्देश दिया।
बैठक का संचालन जीएम डीआईसी वीरेन्द्र कुमार ने किया। इस अवसर पर सीएमओ डॉ. एस.के. सिंह, एसडीएम सदर सुभाष सिंह धामी, डीडीओ महेन्द्र पाण्डेय, पीडी डीआरडीए पी.एन. यादव, डीपीआरओ उमाकान्त पाण्डेय, अधि.अभि. विद्युत आर.एस. यादव सहित अन्य अधिकारी, उद्यमी अशोक मातनहेलिया, कुलभूषण अरोड़ा, बृजमोहन मातनहेलिया, गौरीशंकर भानीरामका, विनोद अग्रवाल सहित अन्य उद्यमी, निर्यातक व व्यापारी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.