गांधी के जनआंदोलन को दोबारा खड़ा करने की जरूरत : सुरजेवाला

लखनऊ, 05 सितंबर,  कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो पदयात्रा’ के सिलसिले में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ आये पार्टी के राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला ने सोमवार को कहा कि कमरतोड़ महंगाई और बेरोजगारी की समस्या से जूझते देश में महात्मा गांधी के जन आंदोलन को दोबारा खड़ा करने की जरूरत है।

श्री सुरजेवाला ने पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले आठ सालों से सत्ता के स्वार्थों के लिए भारत को हर स्तर पर तोड़ा जा रहा है और देश की संपत्ति व संसाधनों का रुख ‘मुट्ठीभर अमीर मित्रों’ की ओर मोड़ा जा रहा है। कमरतोड़ महंगाई ने हर घर का बजट बिगाड़ दिया है। रोजमर्रा की जरूरत की वस्तुएं खरीदना भी अब नामुमकिन हो गया है। युवाओं के वर्तमान व भविष्य को धूमिल कर बेरोजगारी राक्षसी रूप ले चुकी है। अमीर और अमीर तथा नौकरीपेशा-मध्यमवर्ग और गरीब और ज्यादा गरीब हो रहे हैं। अमीर और गरीब के बीच की खाई विकराल रूप ले चुकी है। आज फिर महात्मा गांधी के जन आंदोलन को दोबारा खड़ा करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि देश के मौजूदा हालात को देखते हुए कांग्रेस ने राहुल गांधी के नेतृत्व में एक नारा बुलंद किया है – ‘भारत जोड़ो’ का, जो प्रजातंत्र की गगनचुंबी ऊँचाइयों पर पहुंचेगा और तोड़ने की संस्कृति की तपती धूप में जोड़ने की मनोवृत्ति की शीतल छाया प्रदान करेगा। कश्मीर से कन्याकुमारी तक सात सितंबर से 3570 किलोमीटर की ‘भारत जोड़ो’ पदयात्रा लगभग बारह प्रांत एवं दो केंद्र शासित प्रदेशों से गुजरेगी, जो हर भारतवासी के लिए ‘न्याय की हुंकार’ होगी।

उन्होंने कहा कि आज भी देश में बेरोजगारी की दर 8.1 प्रतिशत को पार कर रही है। जनवरी से अप्रैल की ‘सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनॉमी’ की रिपोर्ट बताती है कि 15 से 19 साल के युवाओं में बेरोजगारी दर 74.84 प्रतिशत है, 20 से 24 साल के युवाओं में बेरोजगारी दर 48 प्रतिशत है और 25 से 29 साल के युवाओं में बेरोजगारी दर 15.55 प्रतिशत है। महिलाओं के लिए तो बेरोजगारी और गंभीर स्वरूप लिए हुए है, 15 से 19 साल 94.50 प्रतिशत, 20 से 24 साल 79.53 प्रतिशत, 25 से 29 साल 48.77 प्रतिशत है। कांग्रेसी नेता ने कहा कि देश में भुखमरी के हालात ये हैं कि हम पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश से पिछड़ गए हैं, 116 देशों की लिस्ट में हमारा देश 101वें पायदान पर पहुंच गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.