सर्वजन एकता विकास समिति द्वारा अनोखे तरीके से स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मनाया गया

 दिल्ली,  20 अगस्त,  सम्पूर्ण भारत में अभी स्वतन्त्रता के 75वीं वर्षगांठ पर राष्ट्रीय भावनाओं का ज्वार उमड़ पड़ा है। भारत की स्वाधीनता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर शासकीय और सामाजिक हर स्तर पर विभिन्न तरह के राष्ट्रीय महत्त्व के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसकी शुरुआत 15 अगस्त 2021 से हुई जो निरंतर 1 वर्ष तक निर्बाध रूप से चलकर अब लक्ष्य पर पहुँच चुका है। इस दौरान सरकारी और गैर-सरकारी कई तरह के आयोजनों की धूम रही। इसमें सामाजिक संगठनों और गैर सरकारी संगठनों की भी महत्ती भूमिका रही।

भारत की राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के उत्तरी दिल्ली जिला स्थित मॉडल टाउन अनुमंडल के बुराड़ी विधानसभा में सर्वजन एकता विकास समिति द्वारा पूरे वर्ष भर कई तरह के सामाजिक जागरूकता आधारित आयोजन किये गए।

76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर समिति के झड़ौदा माजरा स्थित केंद्रीय मुख्य कार्यालय पर ध्वजारोहण कर भारत माता की तस्वीर का पूजन कर स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मनाया गया। ध्वजारोहण और पूजन के पश्चात् सर्वजन एकता विकास समिति के संस्थापक-सह-राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेंद्र कुमार राय ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत 1000 वर्षों तक पराधीन रहा और इस ब्रिटिश-इस्लामिक बर्बरता की पराधीनता से 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्र हुआ। इसी उपलक्ष्य में हर भारतवासी के लिए 15 अगस्त का विशेष महत्त्व है। हमें अपनी स्वाधीनता की रक्षा कर राष्ट्र को मजबूत बनाने में योगदान देना चाहिए।

इसी कार्यक्रम में कवयित्री मोहिनी राय ने अपनी गीत और काव्य के माध्यम से लोगों को राष्ट्र के विभाजन और उससे हुई हानि को विभाजन विभीषिका स्मरण दिवस के रूप में बताकर अखण्ड भारत निर्माण के संकल्प को दोहराया। राष्ट्रीय आंदोलन में स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को याद कर नमन किया। कार्यक्रम को समिति से जुड़े अन्य पदाधिकारियों और स्थानीय समाजसेवियों ने भी संबोधित किया और सभी ने राष्ट्र रक्षा के लिए सजग रहने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम के दौरान अतिथि के रूप में सुभाष चन्द्र राय, संस्था के संस्थापक-सह-राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेंद्र राय, संगठन के महासचिव मिथिलेश त्रिपाठी, उपाध्यक्ष घुरन चौधरी, कोषाध्यक्ष धनंजय शर्मा, सलाहकार बसंत कुमार, प्रवक्ता अवधेश राय, सदस्य अनीता देवी, रामसखी कुशवाहा, प्रकाश कुमार झा, जयप्रकाश, उपेंद्र कुमार, रवींद्र कुमार, मयंक कुमार, मोहिनी कुमारी समेत अन्य लोग शामिल होकर सहभागी बने।

Leave A Reply

Your email address will not be published.