डिजिटल मीडिया: विश्वसनीयता, चुनौतियाँ एवं संभावनाएँ” विषय पर परिचर्चा और सम्मान समारोह आयोजित

मिथिला(बिहार) प्रेस क्लब मधुबनी में मिथिला के चर्चित न्यूज पोर्टल “जयनगर न्यूज” द्वारा “डिजिटल मीडिया: विश्वसनीयता, चुनौतियाँ एवं संभावनाएँ” विषय पर परिचर्चा और सम्मान समारोह आयोजित किया गया। जिले के नेपाल सीमा से सटे जयनगर अनुमंडल में 14 मार्च 2017 को शुरू हुए इस पोर्टल के पाँच वर्ष पूर्ण होने और छठे वर्ष में प्रवेश के अवसर पर प्रेस क्लब मधुबनी में डिजिटल मीडिया पर परिचर्चा और सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था जिसमें साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता साहित्यकार डॉ. कमलकांत झा, जिले के वरीय अधिकारियों समेत विभिन्न प्रखंडों के विभिन्न मीडिया संस्थानों के पत्रकार, साहित्यकार, आरटीआइ ऐक्टिविस्ट शामिल हुए।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुआ, इससे पहले सभी अतिथियों को महोगनी का पौधा देकर स्वागत किया गया। मैथिली साहित्य के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित डॉ. कमलकांत झा ने कहा कि “आज का दौर परम्पराओं को मानने के साथ ही आधुनिकता को अपनाने का है और पत्रकारिता में भी निरंतर बदलाव आता रहा है। डिजिटल माध्यम सर्वसुलभ और लोकतांत्रिक है एवं इसका भविष्य उज्ज्वल है।” वहीं जिले में कार्यरत सीनियर डिप्टी कलेक्टर और मधुबनी के पूर्व जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी विकाश कुमार ने कहा कि “मधुबनी जिला में अपने 2018 में अपने पदस्थापना के समय से ही मैं जयनगर न्यूज को फॉलो करता रहा हूँ और सूचना-जनसंपर्क पदाधिकारी रहते समय डिजिटल मीडिया के प्रभावों को नजदीक से जाना। इस तरह का परिचर्चा होते रहना चाहिए और सुभाष जी इसके लिए धन्यवाद के पात्र हैं।”

मधुबनी के जिला कल्याण पदाधिकारी पवन कुमार सिंह ने सम्बोधन के दौरान कहा कि ” जिले के प्रिंट-इलेक्ट्रॉनिक-डिजिटल माध्यमों के पत्रकारों को एक जगह और एक बैनर तले देखकर प्रसन्न हूँ और इस आयोजन का बहुत ही दूरगामी प्रभाव पड़ेगा। इसके लिए जयनगर न्यूज टीम की जितनी सराहना की जाय, कम होगी।” वहीं मधुबनी के वर्तमान जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी-सह-जिला पंचायती राज पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार ने कहा कि “मधुबनी जिले के पत्रकारिता के इतिहास में यह कार्यक्रम मील का पत्थर सिद्ध होगा क्योंकि यह इस जिले में इस तरह का पहला आयोजन है जब किसी न्यूज पोर्टल ने कोई मीडिया परिचर्चा आयोजित किया हो और वह भी प्रेस क्लब के सरकारी भवन में।

यह कार्यक्रम जिले के डिजिटल मीडिया से जुड़े पत्रकारों का उत्साहवर्धन करेगा। डिजिटल मीडिया का फलक बहुत ही विस्तृत है और सधे हुए कदमों से आगे बढ़ा जाय तो इसमें अपार संभावनाएँ हैं जिसका उदाहरण जिले के कई डिजिटल जर्नलिस्ट और सफल यूटयूबर भी हैं।” इस इस आयोजन के लिए मधुबनी के जिला कलेक्टर अमित कुमार, मधुबनी जिला पदाधिकारी के ओएसडी सुरेन्द्र राय और मधुबनी तथा दरभंगा के जिला खेल पदाधिकारी एवं मधुबनी के पूर्व जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी विजय कुमार पण्डित ने भी विशेष शुभकामनाएं भेजी। कार्यक्रम में शामिल हुए सभी पत्रकारों-साहित्यकारों-आरटीआइ कार्यकर्ताओं-सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्मान पत्र, स्मृति चिह्न, शॉल और कैलेंडर देकर सम्मानित किया गया।

मधुबनी जिला के इतिहास में यह संभवतः पहला कार्यक्रम था जिसमें किसी न्यूज पोर्टल ने सरकारी प्रेस क्लब भवन में कोई कार्यक्रम किया हो और इस तरह से “जयनगर न्यूज” ने यह सफल आयोजन करके इतिहास रच दिया है। यह आयोजन जिले के डिजिटल पत्रकारों को हौसला देगा। पाँच वर्ष पूर्व सोशल मीडिया से शुरू हुई संघर्ष पथ पर यह यात्रा अब पूर्णरूपेण रजिस्टर्ड और वेबसाइटों से पूर्ण हो गया है। इसी कार्यक्रम में इसके दो वेबसाइटों www.jaynagarnews.com और www.jaynagarnews.in को भी विधिवत लाँच कर दिया गया। वेबसाइट लाइव होते ही प्रमंडल के टॉप लिस्ट में शामिल हो गया और एलेक्सा रैंकिंग में स्वयं की लोकप्रियता को सिद्ध कर दिया।

इस सम्पूर्ण कार्यक्रम की दशा-दिशा तय करने में जयनगर न्यूज के संस्थापक और प्रधान संपादक तथा वर्तमान में दूरदर्शन(डीडी न्यूज/डीडी बिहार) के मधुबनी जिला संवाददाता सुभाष सिंह यादव, इसके वरीय संपादक और केवल सच पत्रिका के मधुबनी जिला ब्यूरो चीफ सुरेश कुमार गुप्ता, हलचल न्यूज डॉट इन के संपादक संजय कुमार पण्डित और सर्कल ऐप्प के मधुबनी जिला प्रतिनिधि लक्ष्मण सिंह यादव ने महत्वपूर्ण भुमिका निभाई।

कार्यक्रम में डिजिटल मीडिया की विश्वसनीयता, इसमें संभावनाओं और चुनौतियों पर विभिन्न पत्रकारों ने अपनी-अपनी राय रखी। मधुबनी जिला की पत्रकारिता के क्षेत्र में हुए इस ऐतिहासिक आयोजन में बिहार हलचल पत्रिका और न्यूज पोर्टल के प्रधान संपादक रामदुलार यादव, महिला कॉलेज जयनगर के प्राचार्य-सह-क्राइम सस्पेंस मीडिया के संपादक एवं आईएनजेएफ के राष्ट्रीय प्रकाशन सचिव प्रो. जगदीश प्रसाद यादव, दूरदर्शन(डीडी न्यूज) के मधुबनी जिला संवाददाता द्वय पंकज कुमार मिश्रा और सुभाष सिंह यादव, पत्रकार संगठन आईरा के वरीय पदाधिकारी प्रदीप कुमार नायक, नेशनल प्रेस एसोसिएशन के मधुबनी जिला अध्यक्ष और मोबाइल वाणी के ब्यूरो चीफ तेजनारायण झा ब्रह्मर्षि, आरटीआई ऐक्टिविस्ट एसोसिएशन मधुबनी के जिला कोषाध्यक्ष ललन कुमार मिश्रा, हिंदुस्तान दैनिक समाचार पत्र के संवाददाता संदीप कुमार, वरीय पत्रकार सुरेश कुमार गुप्ता, मैथिल पुनर्जागरण प्रकाश के उप संपादक कपिल कुमार झा, आरटीआई ऐक्टिविस्ट-सह-शोधार्थी रघुवर प्रसाद सिंह, आजतक समाचार चैनल के वीडियो सहयोगी विष्णु महासेठ, इनसाइट मिथिला के संवाददाता और जयनगर हलचल न्यूज के सम्पादक संजय कुमार पण्डित, नई सुबह समाचार पत्र एवं सर्कल ऐप्प के मधुबनी जिला संवाददाता लक्ष्मण सिंह यादव, बिहार न्यूज के सुपौल संवाददाता प्रमोद कुमार यादव, प्रथा प्रतिज्ञा समाचार पत्र के जिला ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के मधुबनी जिला महासचिव मनीष सिंह यादव, युवा पत्रकार-सह-सामाजिक कार्यकर्ता दीपशिखा सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता बिट्टू मिश्रा, स्वतंत्र पत्रकार मुन्नी कुमारी, स्पाय व्यू न्यूज से चंदन कुमार, सुदर्शन न्यूज से घुरन दास, सामाजिक कार्यकर्ता युवराज प्रधान नीतीश, कानूनी आवाज न्यूज के संवाददाता मो. कैफ, सामाजिक कार्यकर्ता नीतीश मिश्रा, स्वतंत्र पत्रकार डॉ. मुनिदेव सिंह, युवा पत्रकार ऋषि कुमार सिंह, स्वतंत्र पत्रकार शंभू कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता रामप्रसाद राऊत और वैश्य व्यापार न्यूज के संवाददाता और सामाजिक कार्यकर्ता पूर्व सैनिक बबलू कुमार गुप्ता शामिल हुए।

जिले के अन्य पत्रकारों ने भी जो किसी कारणवश कार्यक्रम में शामिल न हो सके उन्होनें भी आयोजन को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी जिनमें न्यूज नेशन दिल्ली में वरीय अधिकारी निशांत प्रतिहस्त, आजतक के उप सम्पादक संजय शर्मा, भारत सरकार की पत्रिका न्यू इंडिया समाचार के सीनियर कंसल्टिंग एडिटर सन्तोष कुमार, इनसाइट मिथिला के प्रधान सम्पादक और पत्रकार संगठन आईरा के दरभंगा प्रमंडल अध्यक्ष कौशल किशोर कर्ण, साहित्यकार नारायण यादव, हिंदुस्तान दैनिक समाचार पत्र मधुबनी के ब्यूरो चीफ रंजीत कुमार मिश्रा, दैनिक जागरण अन्धराठाढ़ी के संवाददाता सुदेश कुमार, हॉटलाइन पत्रिका के बिहार प्रतिनिधि और पत्रकार संगठन आईएफडब्ल्यूजे के मधुबनी जिला अध्यक्ष हेमंत सिंह, दर्पण जयनगर डॉट कॉम के सम्पादक लक्की राऊत, डिजिटल बिहार न्यूज के सम्पादक राजमणि, टेन नेटवर्क के प्रतिनिधि घनश्याम कुमार झा उपाख्य रंजन अभिषेक, आरजे न्यूज के राजू शर्मा समेत अन्य पत्रकारों, साहित्यकारों और समाजसेवियों ने बधाई दी है।

क्या है “जयनगर न्यूज” और इसकी अबतक की यात्रा:-
मधुबनी जिला के सबसे चर्चित, निष्पक्ष, सत्यसापेक्ष, बेबाक सोशल मीडिया न्यूज पोर्टल के रूप में प्रख्यात ‘जयनगर न्यूज’ की स्थापना/शुरुआत 14 मार्च 2017 को हुई थी। वर्तमान में दूरदर्शन(डीडी न्यूज/डीडी बिहार) के संवाददाता सुभाष सिंह यादव ने फेसबुक पेज, यूट्यूब चैनल और ट्विटर अकाउंट बनाकर 14 मार्च 2017 को इसकी शुरुआत की थी और फिर कुछ महीने बाद इसके प्रशासक-प्रधान संपादक सुभाष सिंह यादव ने इसमें दो वरीय पत्रकारों को वरिष्ठ सम्पादक के रूप में एवं कुछ अन्य युवा पत्रकारों को रिपोर्टर के रूप में जुड़कर पत्रकारिता सीखने और अपनी लेखन-फोटोग्राफी कला को मजबूत करने का अवसर दिया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.