जिले में 08 स्थानों पर सम्पन्न हुआ मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम

376 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

बाबू खान

बहराइच 27 जून। प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की प्रेरणा से प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना अन्तर्गत तहसील मोतीपुर, गल्लामण्डी नानपारा, परमहंस डिग्री कालेज कैसरगंज, विकास खण्ड तेजवापुर, नवाबगंज, रिसिया व चित्तौरा तथा नगर पालिका परिषद बहराइच परिसर में सामूहिक विवाह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। सामूहिक विवाह कार्यक्रम अन्तर्गत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले ज़रूरतमन्द, निराश्रित/निर्धन परिवारांे की 376 विवाह योग्य कन्या/विधवा/परित्यक्ता/तलाकशुदा महिलाओं का विवाह उनकी सामाजिक/धार्मिक मान्यता एवं परम्परा/रीति-रिवाज के साथ सम्पन्न कराया गया। इस अवसर पर मौजूद जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, गणमान्य व संभ्रान्तजन ने नवविवाहित जोड़ों को सुखमय दाम्पत्य जीवन के लिए आशीर्वाद देकर उन्हें मण्डप से विदा किया।

उल्लेखनीय है कि गल्ला मण्डी नानपारा में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद बहराइच श्री अक्षयवर लाल गोंड ने विधायक नानपारा राम निवास वर्मा व विधायक बलहा श्रीमती सरोज सोनकर के प्रतिनिधि आलोक जिंदल के साथ तथा तहसील मोतीपुर व नवाबगंज में सांसद बहराइच ने सम्बन्धित ब्लाक प्रमुखों, अन्य जनप्रतिनिधियों, परमहंस डिग्री कालेज कैसरगंज में पूर्व सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, सम्बन्धित ब्लाक प्रमुखों व अन्य जनप्रतिनिधियों, उप जिलाधिकारी कैसरगंज महेश कुमार कैथल, पुलिस क्षेत्राधिकारी कमलेश कुमार सिंह व अन्य अधिकारियों, विधानसभा संयोजक गौरव वर्मा व अन्य गणमान्य व संभ्रान्तजन के साथ तथा नगर पालिका परिषद बहराइच परिसर में हरिद्वार के महामण्डलेश्वर प्रबोधानन्द गिरि महाराज, विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, डीएम व एसएसपी ने अन्य अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, गणमान्य व संभ्रान्तजन के साथ नवविवाहित वर-वधू को सुखमय दाम्पत्य जीवन का आशीर्वाद दिया।

इसी प्रकार विकास खण्ड तेजवापुर में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक महसी सुरेश्वर सिंह के प्रतिनिधि अखण्ड प्रताप सिंह व सम्बन्धित ब्लाक प्रमुख, जनप्रतिनिधियों, गणमान्य व संभ्रान्तजन, ब्लाक रिसिया में मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख बीना जायसवाल, जनप्रतिनिधियों, गणमान्य व संभ्रान्तजन तथा ब्लाक चित्तौरा में मुख्य अतिथि उप जिलाधिकारी सुभाष सिंह धामी ने अन्य जनप्रतिनिधियों, गणमान्य व संभ्रान्तजन के साथ नवविवाहित वर-वधू को सुखमय दाम्पत्य जीवन का आशीर्वाद दिया। सामूहिक विवाह कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अतिथियों ने सभी नवविवाहित जोड़ों को दाम्पत्य जीवन में प्रवेश करने पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनकी ईश्वर से प्रार्थना है कि वर-वधू सम्पूर्ण जीवन खुशहाल ज़िन्दगी बसर करें और इनके जीवन में कोई कष्ट न आए।

वक्ताओं ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दूरदर्शिता का परिणाम है कि सामूहिक विवाह योजना को लागू करके एक ही पण्डाल के नीचे सामाजिक समरता का ऐसा माहौल पैदा किया है कि एक ओर जहॉ श्लोक पढ़ा जा रहा है तो दूसरी ओर कुरान की आयतों के पाठ के साथ वर-वधू एक दूसरे के हो रहे हैं। आयोजन कि एक विशेषता यह भी है कि इसमें शामिल सभी लोग अपने को वर-वधू दोनों परिवारों का हिस्सा मान रहे है।

उल्लेखनीय है कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दौरान विकास खण्ड महसी के 30, तेजवापुर के 33, पयागपुर के 03, विशेश्वरगंज के 09, नगर पालिका परिषद बहराइच के 31, नगर पंचायत पयागपुर के 08, बलहा के 30, शिवपुर के 32, नगर पालिका परिषद नानपारा के 04, ब्लाक जरवल के 13, कैसरगंज के 21, फखरपुर के 14, हुज़ूरपुर के 12, ब्लाक रिसिया के 14, नगर पंचायत रिसिया का 01, ब्लाक मिहींपुरवा के 66, नवाबगंज के 12 व चित्तौरा के 43 कुल 376 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। इनमें अल्पसंख्यक वर्ग के 34, पिछड़ा वर्ग के 155, अनुसूचित जाति के 156, अनुसूचित जनजाति के 13 तथा सामान्य वर्ग के 18 जोड़े सम्मिलित हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.