एनीमियाग्रस्त महिलाओं के लिए अंतरा इंजेक्शन है फ़ायदेमंद

अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन महिलाओं के लिए सुरक्षित विकल्प

औरैया, 16 जुलाई,  जनपद में महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने और परिवार नियोजन में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग निरंतर प्रयास कर रहा है। पिछले कुछ वर्षों में परिवार नियोजन के अस्थायी विकल्पों में कई नए नाम जोड़े गए हैं जो विश्वसनीय होने के साथ-साथ इस्तेमाल में बेहद आसान हैं। इनमें से सबसे अहम है अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन।

परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ. शिशिर पुरी बताते हैं कि अंतरा इंजेक्शन अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए व दो बच्चों के जन्म के बीच अंतर रखने के लिए एक सुरक्षित अस्थायी गर्भनिरोधक विकल्पों में से एक है। तीन माह के अंतराल पर लगने वाला यह इंजेक्शन एक बार लगवाने पर तीन माह तक गर्भधारण नहीं होने देता है । यह जिला अस्पताल सहित सभी प्राथमिक और उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगाया जाता है। पहला इंजेक्शन डॉक्टर की देख रेख में लगाया जाता है, फिर उसके बाद एएनएम अपने स्तर पर इस इंजेक्शन को लगाती है। दो बच्चों के बीच अंतराल हो या महिला बच्चे पैदा करने की स्थिति में न हो, ऐसे में अंतरा इंजेक्शन बहुत सहायक है। यहां तक कि जिन महिलाओं में खून की कमी है और थोड़े समय बाद बच्चा चाहती है तो यह इंजेक्शन उनके लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकता है, क्योंकि अंतरा के लगने के बाद ज्यादातर महिलाओं में माहवारी आनी रुक जाती है ।

ब्लॉक एरवाकटरा की रहने वाली निशी एक बेटी की माँ है, बेटी के जन्म के बाद ही उन्होंने तय किया था कि दूसरा बच्चा 3-4 साल के बाद ही करेंगे। इसके लिए उन्होंने डॉक्टर से बात की। डॉक्टर की सलाह पर उन्होंने अंतरा इंजेक्शन लगवायाऔर करीब डेढ़ साल से वह हर 3 माह पर अंतरा इंजेक्शन लगवा रही हैं। वह बताती है कि इससे उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो रही है और एक तरफ वह खुश हैं कि बिना किसी टेंशन के दांपत्य जीवन बिता रही हैं।

स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2020-21 में 3184 अंतरा की डोज़ दी गयी वहीं वर्ष 2021-22 में 6133, वर्ष 2022-23 में 7214 और वर्ष 2023-24 में जून तक 1073 अंतरा की डोज़ दी गयी। वहीं जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के दौरान 11 जुलाई से 14 जुलाई तक 91 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन लगवाया है। अंतरा की सबसे ख़ास बात अंतरा केयरलाइन टोल फ्री नंबर 1800-103-3044 है जिससे जुड़कर महिलाएं किसी भी तरह की समस्या होने पर घर बैठे ही सलाह ले सकती हैं। टोल फ्री नंबर डायल करने पर अंतरा से जुड़ी हर समस्या की उचित सलाह परामर्शदाता से मिल जाती है। अतः अंतरा इंजेक्शन लगवाते ही महिला को अंतरा केयरलाइन 1800-103-3044 पर अपने को पंजीकृत करवाना चाहिए।

ऐसे जुड़े केयर लाइन से –
· अंतरा का पहला इंजेक्शन लगवाते ही लाभार्थी महिला को इस नम्बर पर (1800 103 3044) कॉल कर अपना नाम रजिस्टर्ड करवाना है, ताकि उन्हें उसके बाद समय पर इन्जेक्शन सम्बन्धी परामर्श की सुविधा मिलती रहे।
· रजिस्टर्ड होने के बाद महिला को केयर लाइन से अगले इंजेक्शन की तारीख भी याद दिलायी जाती है।
· टोल फ्री नंबर पर दी गई सभी सूचनाएं गोपनीय रखी जाती है।
· टोल फ्री नम्बर की सुविधा सुबह 8 से रात 9 बजे तक उपलब्ध है।

पहली डोज़ लेने पर इन बातों का रखे ख्याल –
डॉक्टर के द्वारा उचित स्क्रीनिंग हो जाने पर गर्भनिरोधक इंजेक्शन को किसी भी समय चुना जा सकता है पर पहली डोज़ लेने पर इन बातों का ख्याल रखना चाहिए |
· नियमित मासिक धर्म के दौरान
· प्रसव के 6 सप्ताह के बाद
· गर्भपात के तुरंत बाद

इंजेक्शन लगाने के बाद इन बातों को न करें नज़रंदाज़
· जहां इंजेक्शन लगा, उस जगह मालिश न करें
· इंजेक्शन की जगह पर गर्म सिंकाई न करें
· इंजेक्शन लगने के बाद 5-10 मिनट के लिए अस्पताल में ही रुके
· अंतरा कार्ड पर दी गयी तारीख पर ही इंजेक्शन लगवाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.