बालासोर रेल हादसे में वैष्णव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज हो : कांग्रेस

नयी दिल्ली, 07 जून,  कांग्रेस ने बालासोर रेल दुर्घटना के लिए सरकार को जिम्मेदार बताते हुए बुधवार को कहा कि रेल सुरक्षा में लापरवाही की सारी हदें पार हुई हैं इसलिए रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय कुमार ने आज यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार दुर्घटना के लिए जिम्मेदार मंत्री को बचाने में लगी रही और दिन भर टीवी पर यही खबर हेडलाइंस के रूप में चलाने की व्यवस्था में जुटी रही कि ये रेल दुर्घटना साजिश है या नहीं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने रेल दुर्घटना में साजिश की आशंका व्यक्त करके इसे हेडलाइन बनाने तथा दुर्घटना की सीबीआई जांच कराने की घोषणा ध्यान भटकाने का काम किया है है। सरकार ने रेल दुर्घटना रोकने के उपाय करने में हिमालय जैसी लापरवाही की है और इसी गंभीर लापरवाही के कारण यह दुर्घटना हुई इसलिए सरकार असलियत से ध्यान बांटने की कोशिश करती रही।

डॉ. कुमार ने कहा कि दुर्घटना को लेकर सीबीआई की प्राथमिकी में तोड़-फोड़ या साजिश जैसा कुछ भी ज़िक्र नहीं है, सिर्फ लापरवाही का जिक्र है लेकिन भारतीय जनता पार्टी की आईटी सेल ने चारों तरफ अफवाह फैला दी कि ये साजिश है।

उन्होंने मांग की है कि इस मामले में सीबीआई जांच करे कि मोदी सरकार ने ट्रैक की मरम्मत और नए ट्रैक बिछाने का बजट 9607 करोड़ से घटाकर 7400 करोड़ क्यों कर दिया। वह बताए कि जब बीते चार साल में करीब 1100 बार ट्रेन पटरी से उतर चुकी है, तो इन मामलों की सीबीआई जांच क्यों नहीं हुई।

कांग्रेसी नेता ने कहा कि सीबीआई जांच करके यह भी बताए कि राष्ट्रीय रेल संरक्षा कोष की फंडिंग करीब 80 प्रतिशत कम क्यों की गई है और उसकी प्राथमिकी में रेल मंत्री का नाम क्यों नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.