मथुरा कलेक्ट्रेट में हुई इमरजेंसी आपरेशन सेन्टर की स्थापना

मथुरा 15 मार्च,  आधुनिकता की ओर कदम बढ़ाते हुए मथुरा कलेक्टरेट में आज एक इमरजेंसी आपरेशन सेन्टर की स्थापना की गई हैं। यह केन्द्र बाढ़, शीत लहर, गर्मी की लहर एवं भूकम्प आदि प्राकृतिक आपदा के लिए कन्ट्रोल रूम का काम करेगा। केन्द्र का उदघाटन करने के बाद जिलाधिकारी पुलकित खरे ने पत्रकारों को बताया कि यह केन्द्र आपदा केन्द्र लखनऊ सेे जुड़ा रहेगा तथा विडियो कान्फ्रेंसिंग केन्द्र के रूप में भी काम करेगा। यह केन्द्र 24 घंटे काम करेगा तथा इसमें कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

केन्द्र में टेलीविजन, कम्प्यूटर सेट, इन्टरनेट एवं सीसीटीवी की व्यवस्था होगी जिससे यदि किसी डेटा को निकालना है या भरना है अथवा कोई सूचना टीवी पर आती है तो उस पर त्वरित कार्रवाई की जा सके। इस केन्द्र से जुड़े एक स्टोर रूम की भी व्यवस्था की गई है जिसमें प्राकृतिक आपदा से निपटने का सामान रखा जा सके। जिस कक्ष में इस सुसज्जित केन्द्र की स्थापना की गई है उसमें एक पखवारे पहले तक कबाड़ भरा हुआ था जिसे साफ कराकर सुसज्जित कर इस केन्द्र की स्थापना की गई है।

कुछ माह पहले कलेक्टरेट में एक आधुनिक पुस्तकालय कक्ष की स्थापना के साथ साथ एक उच्चस्तर की कैन्टीन की भी व्यवस्था की जा चुकी है तथा गांधी प्रतिमा की स्थापना औैेर उस क्षेत्र को एक पार्क में तब्दील किया जा चुका है।

Emergency Operation Center established in Thura Collectorate
Leave A Reply

Your email address will not be published.