उद्यमिता और पाक कला कौशल विकास पर 7 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ समारोह

महिलाओं का वास्तविक सशक्तिकरण तब होगा जब वे मौजूदा बाजार में समान रूप से भाग लेंगी। एक सशक्त महिला सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन की सबसे मजबूत योद्धा है।

नई दिल्ली,  मटियाला रोड, नई दिल्ली पिछले एक दशक से दिल्ली में स्थित गैर सरकारी संस्था एकता फाउंडेशन अपने प्रयासों से समाजसेवा के कार्यों में जुटा हुआ है। शिक्षा, सेवा, स्वास्थ्य, महिला रोजगार, कौशल प्रशिक्षण आदि में अग्रणीय भूमिका में एकता फाउंडेशन नज़र आता है। बड़ी संख्या में युवाओं विशेषकर महिलाओं स्वरोजगार जैसे कि सूक्ष्म-उद्यमिता मॉडल के प्रयासों को बढ़ावा देता है। नई दिल्ली मटियाला रोड़ नवादा में इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पहले कदम के रूप में, एकता फाउंडेशन ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (ैप्क्ठप्), दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय की सहायता से 50 महिला उद्यमियों को 4 महीने का कुकिंग से जुड़ा संपूर्ण प्रशिक्षण देने के बाद अब एक सप्ताह की वर्कशॉप आयोजित की गई है जहां महिलाएं अपने व्यवसाय को भविष्य में कैसे करें, इसके लिए बैंक ऋण की व्यवस्था कैसे होगी, इस तरह की जानकारी पा सकेंगी।

लॉन्च समारोह में विनय कुमार मोंगिया, उप मंडल मजिस्ट्रेट- द्वारका, नई दिल्ली, एस. आर. मीणा, महाप्रबंधक, सिडबी, नवीन कोटिया, सीओ-एनयूएलएम दक्षिण पश्चिम दिल्ली, आर के सिंह, (विशेष अतिथि), लीड बैंक मैनेजर, एसबीआई, दक्षिण पश्चिम दिल्ली, सिडबी पीएमयू (जीटी) से अनिजीत भट्टाचार्य और संदीप शर्मा और एकता फाउंडेशन के गणमान्य सदस्यो ने भाग लिया। सुब्रत मिश्रा मुख्य संरक्षक ने अपने संबोधन में बताया कि हमारा प्रयास सभी जरूरतमंदो के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करना है। हम दस साल से निरंतर अपने प्रयासों में जुटे हुए हैं। आज आने वाले सभी सम्मानित का हम आभार प्रकट करते हैं और हमें खुशी होगी कि कल को कोई हमारी टीम से जुड़ी महिला अगर उदाहरण बने तो। महिला रोजगार से ही वास्तविकता में भारत की उन्नति होगी क्योंकि अर्थव्यवस्था में देश की आधी आबादी का भी अहम् रोल है।

सिडबी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के वित्तपोषण और विकास के लिए प्रमुख वित्तीय संस्थान है और साथ ही यह उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए जागरूक कार्यक्रम को भी करता है। सिडबी पीएमयू (जीटी) ने दिल्ली में महिला सूक्ष्म-उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम आयोजित करने में एकता फाउंडेशन की मदद की। प्रशिक्षण पाक कला कौशल विकास पर केंद्रित होगा और उत्तम नगर और आस-पास के क्षेत्र में महिलाओं के बीच सूक्ष्म उद्यमिता को बढ़ावा देगा। एकता फाउंडेशन कार्यक्रम को लागू कर रहा है और इन उद्यमियों को टिकाऊ बनाने के लिए क्रेडिट कनेक्ट, मार्केट लिंकेज में हैंडहोल्डिंग सपोर्ट प्रदान करेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.