विद्यालयों में शिक्षा में सुधार लाने एवं शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु कलेक्टर ने विद्यालयों का किया निरक्षण

शिक्षकों द्वारा गुणवत्तापूर्ण अध्ययन न कराने पर व्यक्त की नाराजगी

दतिया। शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के साथ शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं की स्कूलों में उपस्थिति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कलेक्टर संजय कुमार ने दतिया जनपद पंचायत के विभिन्न शासकीय प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल एवं हाई सेकेण्ड्री स्कूलों का बुधवार को आकस्मिक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने शिक्षण संस्था में बच्चों के शिक्षा का स्तर कमजोर होने पर शिक्षकों की अध्यापन कार्य के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए अप्रसन्नता भी जाहिर की। कलेक्टर श्री कुमार ने निरीक्षण के दौरान विद्यालयों से बिना कारण के अनुपस्थित पाए गए तथा समय पर विद्यालयों में उपस्थित न होने वाले शिक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने का प्रस्ताव जिला शिक्षा अधिकारी एवं डीसीपी को बनाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने इस दौरान ग्रामीणों से भी शिक्षकों की उपस्थिति एवं शिक्षकों के अध्यापन कार्य के संबंध में चर्चा की। उन्होंने मध्यान्ह भेाजन वितरण के संबंध में छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों से चर्चा कर गुणवत्ता में सुधार लाने के समूहों को निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री कुमार बुधवार को प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय अगोरा के निरीक्षण के दौरान 9 शिक्षकों में से तीन अनपुसिथत पाये गए, प्राथमिक विद्यालय अगोरा के कक्षा 6 के बच्चों द्वारा हिन्दी की पुस्तक न पढ़ पाने के कारण संबंधित शिक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही हेतु प्रस्ताव बनाने के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। कलेक्टर ने आनंदपुर एकीकृत विद्यालय के तहत् संचालित विभिन्न कक्षाओं में जाकर एक शिक्षक के रूप में बच्चों के शैक्षणिक स्तर का परीक्षण किया। कक्षा 5वीं के छात्र युवराज, दीपेश एवं मनीष ने अंग्रेजी भाषा का पाठ पढ़कर सुनाया जिसकी सराहना भी की। इस दौरान कलेक्टर ने कक्षा 7वीं के छात्र-छात्राओं से हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा की पाठ्य पुस्तक का भी अध्यापन कराया। छात्र-छात्राआंे से भविष्य की रणनीति पर भी की चर्चा , कलेक्टर ने दुर्गापुर में कक्षा 9वीं के बच्चों के बीच जाकर उनका पढ़ाई पढ़ाई-लिखाई की जानकारी ली। जबकि हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूल दुर्गापुर के कक्षा 10, कक्षा 11 के अलग-अलग संकाय के छात्र-छात्राओं की कक्षा में जाकर उनके अध्यापन एवं भविष्य की रणनीति पर भी चर्चा कर दिशा निर्देश दिये तथा जिले की मूलभूत जानकारी के संबंध में चर्चा की।

कलेक्टर ने इस दौरान शिक्षकक्षों को निर्देश दिए कि वह बच्चें की पढ़ाई से पूर्व स्वयं की विषयवस्तु का अध्यापन करें। छात्र-छात्राओं को पढ़ाने हेतु समय पर शिक्षण संस्थाओं में आना सुनिश्चित करें। छात्र-छात्राआंे को अपने बच्चे समझकर पढ़ाये। विद्यालयों में हत्वपूर्ण व्यक्तियों से संबंधित जानकारियों के बोर्ड भी लगवायें कलेक्टर श्री कुमार ने निरीक्षण के दौरान शिक्षण संस्थाओं के प्रमुखों को निर्देश दिए कि छात्र-छात्राओं को देश एवं प्रदेश के प्रमुख एवं महत्वपूर्ण व्यक्तियों सहित जिले की मूल-भूत जानकारी भी दीवाल लेखन या बोर्ड पर अंकित कराई जाये। जिससे छात्र-छात्रायें महत्वपूर्ण व्यक्तियों एवं जिले की सामान्य जानकारी से भी परिचित हो सकें। उन्होंने कहा कि जो कमियां शिक्षण संस्थाओं मंे देखने को मिली है वह अगले भ्रमण के दौरान न मिले। उनके द्वारा इस प्रकार का भ्रमण निरंतर जारी रहेगा। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री यूएन मिश्रा, डीपीसी श्री राजेश पैंकरा आदि साथ थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.