हास्य कलाकार अपूर्वा को हो सकती है पांच साल की जेल

काठमांडू 20 अक्टूबर,  नेपाल के हास्य कलाकार अपूर्वा क्षितिज सिंह को नेवा समुदाय के खिलाफ उनकी असंवेदनशील और अपमानजनक टिप्पणी के लिए पांच साल की जेल हो सकती है। ‘काठमांडू पोस्ट’ के अनुसार काठमांडू जिला अटॉर्नी कार्यालय ने अपूर्वा के खिलाफ चार अलग-अलग आरोपों में पांच साल तक की जेल की सजा की मांग करते हुए आरोप पत्र दायर किया है।

अटॉर्नी के कार्यालय ने बुधवार को आरोप पत्र में एक वर्ष के लिए कारावास की सजा और 10,000 रुपये जुर्माने की मांग की। आरोप पत्र में कहा गया है कि अपूर्वा का बयान नेपाल के विभिन्न वर्गों, क्षेत्रों या समुदायों के लोगों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों के लिए प्रतिकूल है। काठमांडू में जिला अटॉर्नी कार्यालय के प्रमुख अच्युत नूपने ने बताया कि काठमांडू जिला न्यायालय में आरोप पत्र दायर किया गया है और आरोपी के खिलाफ चार अलग-अलग आरोप लगाए हैं जिनमें अधिकतम पांच साल की कैद हो सकती है।

आरोपों में कहा गया है कि अपूर्वा का कृत्य जाति के आधार पर भेदभावपूर्ण व्यवहार है, अपमानजनक और अमानवीय व्यवहार है जो सामाजिक संस्कारों और रीति-रिवाजों को कमजोर करता है। हास्य कलाकार को को 28 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था।उन्हें एक कॉमेडी शो के दौरान नेवा समुदाय की संस्कृति और परंपरा के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में उनके खिलाफ कई शिकायतें दर्ज होने के बाद गिरफ्तार किया गया था। शो का एक हिस्सा यूट्यूब पर भी अपलोड किया गया था। उन्होंने अपनी गिरफ्तारी से पहले 27 अगस्त को अपने फेसबुक के माध्यम से अपने प्रदर्शन के लिए माफी मांगी थी और नेवा समुदाय के खिलाफ पोस्ट को यूट्यूब से भी हटा दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.