सिंडीकेट बैंक के साथ 1257 करोड़ धाेखाधड़ी में ईडी ने एक को पकड़ा

नयी दिल्ली, 17 अक्टूबर,  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सिंडीकेट बैंक (अब केनरा बैंक) में 1257 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में बैंक के पूर्व अधिकारी हिमांशु वर्मा को गिरफ्तार किया है। ईडी ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि वर्मा को 15 अक्टूबर को गिरफ्तार कर जयपुर में धन शोधन मामलों की सुनवाई करने वाली विशेष अदालत के समक्ष पेश किया गया। अदालत ने उसे 10 दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि ईडी के जयपुर परिक्षेत्र कार्यालय ने सिडीकेट बैंक के अधिकारियों के खिलाफ सीबीआई की एक प्राथमिकी के आधार पर धन शोधन निवारक अधिनियम-2002 के तहत प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू की थी। जांच में जाहिर हुआ कि उदयपुर के एक सनदी लेखाकार (सीए)भरत बॉम्ब ने इन अधिकारियों के साथ मिल कर बैंक के साथ 2011-16 के बी फर्जी तरीके से कर्ज लेक कर , फर्जी चेक डिस्काउंटिक और ऐसे अन्य गैरकानूनी तरीकों से 1275 करोड़ रुपये की घोखाधड़ी की थी। जांच से पता चला कि वर्मा बैंक के साथ इस धोखाधड़ी में सीए बाम्ब का मुख्य साथी बना हुआ था। ईडी ने वर्मा और उसके परिवार की 14.88 करोड़ रुपये की सम्पत्ति कुर्क कर ली है।

ईडी के अनुसार वर्मा और उसके परिवार के कुछ सदस्यों की पंजाब पुलिस ,सीबीआई और ईडी को कई अन्य मामलों में तलाश थी। उसने हिमांश वर्मा नाम से एक नया पासपोर्ट भी बनवा लिया था और इसके लिए धोखाधड़ी से पुलिस रिपोर्ट हासिल की थी । वह नेपाल के रास्ते विदेश यात्राओं पर जाता था। पासपोर्ट अधिकारियों ने उसका नया पासपोर्ट रद्द कर दिया है। ईडी ने उसे जांच में सहयोग के लिए कई सम्मन जारी किए थे लेकिन वह बयान देने आ नहीं रहा था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.