बस्ती : सरयू नदी का जल स्तर स्थिर, नेपाल से पानी आना कम हुआ

बस्ती, 15 अक्टूबर,  उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में शनिवार को सरयू नदी के जल स्तर में गिरावट दर्ज की गयी है। नदी का जल स्तर लगभग 19 सेमी कम हुआ है, उधर नेपाल की तरफ भी नदी में पानी आना कम हो गया है। जिला प्रशासन ने हालांकि बाढ़ की स्थिती जस की तस बनी होने की पुष्टि की है। बाढ़ खण्ड और प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा बाढ़ क्षेत्रों मे लगातार निगरानी की जा रही है।

प्रशासन की ओर से शनिवार को बताया गया कि सरयू नदी में नेपाल से पानी आना कम हो गया है सरयू नदी का जल स्तर खतरे के निशान से लगभग 105 सेमी ऊपर है। बीते कुछ समय में नदी का जल स्तर लगभग 19 सेंमी कम हुआ है। बाढ़ के पानी से 95 गांव घिरे हुए है।
ग्राम पंचायत अशोकपुर, माझा जाने वाला संपर्क मार्ग पूरी तरह से ओवरफ्लो है। जहां आने जाने वाले ग्रामीणों को पुलिस रोक रही है।

तटबंध व सरयू के बीच बसे गांवो में बाढ़ की तबाही बरकरार है। इन गांवों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। हर्रैया तहसील क्षेत्र के कुल 70 हजार से ज्यादा आबादी और 95 गांव बाढ से प्रभावित है। एसडीआरएफ ,पीएसी की 28 मोटरबोट, 173 छोटी बडी नाव राहत कार्य में लगाई गई है। कम्युनिटी किचन,लाई का पैकट,बिस्कुट आदि बाढ पीडितों में वितरित किए जा रहे है।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बताया है कि बाढ़ पीडि़तो को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होने पायेगी। भोजन सहित अन्य उपयोग होने वाली चीजों की व्यवस्था की जा रही है। पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था करायी जा रही है। स्वास्थ्य कैंप के जरिए लोगों में दवाएं वितरित की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.