भारतीय टीम एक-दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं : बांगर

कोलकाता, 06 अक्टूबर,  भारत के पूर्व क्रिकेटर और बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले कहा है कि भारतीय टीम ‘संपूर्ण’ है और एक-दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं है। भारत को टी20 विश्व कप 2022 में अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को करनी है, और बांगर ने यह बात पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म और सलामी बल्लेबाज़ मोहम्मद रिज़वान के संदर्भ में कही। बांगर ने स्टार स्पोर्ट्स के ‘क्रिकेट लाइव’ कार्यक्रम में गुरुवार को कहा, “भारतीय टीम ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ कुछ अच्छे मैच खेले हैं। भारत एक अधिक पूर्ण टीम है, और वह एक या दो व्यक्तियों पर निर्भर नहीं है।”

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि पाकिस्तान बल्लेबाजी विभाग में स्पष्ट रूप से बाबर और रिज़वान पर निर्भर है, जबकि भारतीय टीम वास्तव में कुछ खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं है। हमारे पास चार या पांच मैच विजेता हैं और वे अपने शानदार फॉर्म में हैं, इसलिए बल्लेबाजी के नजरिए से भारतीय टीम बेहतर स्थिति में है।” बांगर ने गेंदबाजी पर बात करते हुए कहा कि पाकिस्तान के गेंदबाजों के पास रफ्तार है, लेकिन भारतीय गेंदबाज स्विंग के हथियार का भरपूर प्रयोग जानते हैं।

उन्होंने कहा, “अगर आप गेंदबाजी पक्ष को देखें तो उनके (पाकिस्तान के) पास गति है, लेकिन भारतीय टीम के पास यह कौशल है कि अगर दीपक चाहर जसप्रीत बुमराह की जगह फिट होते हैं, तो आप गेंद को स्विंग कराने की उनकी क्षमताओं को देख सकते हैं। अर्शदीप सिंह भी ठीक वैसे ही बाएं हाथ के गेंदबाज हैं जैसे गेंदबाज की हमें तलाश थी। वह गेंद को दोनों तरफ स्विंग कर सकते हैं। मुझे लगता है कि भारतीय टीम में गति विभाग की कमी है, लेकिन वे उस कौशल से कमी पूरी कर लेते हैं जो उनके पास है।”

बांगर ने भारत की विश्व कप तैयारियों के बारे में कहा, “भारतीय टीम के हौसले वाकई बुलंद हैं। मुझे पूरा यकीन है कि भारतीय टीम ने जिस तरह से प्रदर्शन किया है, उससे काफी सकारात्मकता हासिल की होगी। गेंदबाजों को कठिन सबक मिला है, लेकिन यह अच्छा है कि उनके पास इसके बारे में सोचने, अपनी योजनाओं को फिर से तैयार करने, आगे बढ़ने और ऑस्ट्रेलिया में अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने के लिये पर्याप्त समय है।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.