अब अधिकांश लोग पड़ोस की दुकान से करना चाहते हैं खरीददारी

नयी दिल्ली 06 अक्टूबर,  त्याैहारी सीजन में ऑनलाइन मार्केटप्लेसों द्वारा दिये जा रहे बंपर ऑफरों के बावजूद अब अधिकांश लोग उत्सव के दौरान अपनी खरीद पड़ोस की दुकान से करना चाहते हैं। एक्सिस माई इंडिया के अक्टूबर महीने के सीएसआई सर्वेक्षण रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि 78 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने इस त्योहारी सीजन में घर के पास रिटेल स्टोर से खरीदारी करने की योजना बनाई है जबकि मात्र 14 प्रतिशत ई-कॉमर्स साइटों के माध्यम से खरीदारी करना पसंद करेंगे।

देश के 32 राज्यों में10,058 लोगों पर यह सर्वेक्षण किया गया जिसमें 67 प्रतिशत ग्रामीण भारत से हैं जबकि 33 प्रतिशत शहरी क्षेत्रों से हैं। डेटा इंटेलिजेंस कंपनी एक्सिस माई इंडिया ने इंडिया कंज्यूमर सेंटिमेंट इंडेक्स (सीएसआई) के अपने नवीनतम निष्कर्ष जारी किये। यह सूचकांक विभिन्न तरह के मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर उपभोक्ता धारणा का मासिक विश्लेषण है।

अक्टूबर की रिपोर्ट से पता चलता है कि 5 प्रासंगिक उप-सूचकांकों में से 1 में सुधार हुआ है। विवेकाधीन खर्चों को प्रोत्साहन करते हुए 44 प्रतिशत ने दशहरा/दिवाली के दौरान परिधान खरीदने की योजना बनाई है, जबकि 8 प्रतिशत में से प्रत्येक ने व्हाइट गुड एवं मोबाइल फोन खरीदने की योजना बनाई है और 8 प्रतिशत की योजना या तो 2-व्हीलर या 4-व्हीलर खरीदने की है। 81 प्रतिशत का मानना है कि परिवार के लिए खरीदारी उत्सव के दौरान ‘प्रमुख खर्च’ होगी।

रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए एक्सिस माई इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रदीप गुप्ता ने कहा, “घरों में विवेकाधीन खर्च में वृद्धि उत्सव की भावनाओं की निरंतरता को दर्शाती है। फिजिकल स्टोर्स में जाने से लेकर ऑनलाइन साइटों के माध्यम से स्कैन करने तक, उपभोक्ता न केवल घरेलू उत्पादों पर निवेश कर रहे हैं बल्कि अपने और अपने परिवार के लिए भी जम कर खर्च कर रहे हैं। हालांकि, सजगतापूर्वक किया जाने वाला खर्च देखा जा सकता है, क्योंकि वाहन या संपत्ति जैसे आइटम्स के बजाय ज्यादातर खर्च कम बजट वाली वस्तुओं पर किया जा रहा है। हालांकि नकद खर्च की प्रमुखता बनी हुई है, लेकिन यूपीआई और डेबिट/क्रेडिट कार्ड उपयोग से डिजिटल तरीके से भुगतान भी तेजी से बढ़ रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.