मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा दिल्ली में वारदात कर रहे नाबालिग

नई दिल्ली, 31 अगस्त, । देश की राजधानी में नाबालिगों द्वारा किये जाने वाले अपराध के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश के प्रमुख मेट्रो शहरों की बात करें तो दिल्ली में सबसे ज्यादा नाबालिग आपराधिक वारदातों में बीते वर्ष पकड़े गये हैं। यह नाबालिग हत्या, हत्या प्रयास, लूट, झपटमारी, दुष्कर्म, दंगे एवं छेड़छाड़ की घटनाओं में पुलिस द्वारा पकड़े गये हैं।

जानकारी के अनुसार हाल ही में एनसीआरबी ने अपराध को लेकर आंकड़े जारी किए हैं। इससे पता चला है कि दिल्ली में वर्ष 2021 में आपराधिक वारदातों में 2,643 नाबालिग दिल्ली पुलिस द्वारा पकड़े गये हैं। वर्ष 2020 में यह आंकड़ा 2,455 था। इसमें लगभग 8 फीसदी की बढ़ोत्तरी वर्ष 2021 में दर्ज की गई है। इन आंकड़ों से यह साफ है कि रोजाना सात नाबालिग आपराधिक वारदात में दिल्ली पुलिस द्वारा पकड़े गए हैं। एनसीआरबी के आंकड़ों से यह भी खुलासा हुआ है कि अपराध में शामिल अधिकांश नाबालिग अनपढ़ थे या महज दसवीं कक्षा तक पढ़े थे। यह आंकड़ा दिल्ली पुलिस के लिए चिंता का विषय है।

दिल्ली पुलिस से सेवानिवृत अतिरिक्त आयुक्त अशोक चांद ने बताया कि बच्चों के अपराध की तरफ जाने के चार प्रमुख कारण देखने में आते हैं। सबसे पहला कारण परिवार के पास बच्चों के लिए समय नहीं होना देखने में आता है। परिवार के सदस्य बच्चे पर ध्यान नहीं देते तो वह अपराध की तरफ चला जाता है। दूसरा बड़ा कारण बच्चों में ब्रांडेड कपड़े, जूते, मोबाइल आदि की चाहत होना देखने में आता है। कई बच्चें इनके लिए अपराध करते पाए गये हैं। तीसरा बड़ा कारण उनके साथी या इलाके के बदमाश होते हैं। उन्हें देखकर बच्चों में भी उसकी तरह बनने की चाहत होती है और वह अपराध की तरफ चला जाता है। उन्होंने बताया कि इसका फायदा कई गैंग भी उठाते हैं और बच्चों से अपराध करवा लेते हैं।

अशोक चांद ने बताया कि अपराध से बच्चों को बचाने के लिए सबसे पहले उन्हें एवं उनके परिवार को जागरुक करना आवश्यक है। पुलिस को इसके लिए कार्यक्रम चलाने चाहिए। खासतौर से उन क्षेत्रों में जहां से बच्चे अपराध की तरफ जा रहे हैं। उन्हें बताना होगा कि किस तरह वह झांसे में आकर अपराध की तरफ जा सकते हैं। इसके अलावा ऐसे बच्चों के खेल-कूद में लगाना चाहिए ताकि उनका ध्यान न भटके। पूर्व में पुलिस इस तरह के अभियान चलाती थी।

2021 में पकड़े गये नाबालिग

हत्या- 78

हत्या प्रयास-154

दुष्कर्म-69

छेड़छाड़-103

चोरी-1075

लूट-339

पॉक्सो-109

आर्म्स एक्ट-45

दंगे-5

शहर पकड़े गये नाबालिग

दिल्ली 2618

चेन्नई 647

मुंबई 611

सूरत 516

नागपुर 369

इंदौर 355

हैदराबाद 350

जयपुर 332

पुणे 299

अहमदाबाद 298

Leave A Reply

Your email address will not be published.