अपने बुरे दौर से कोहली ज़रूर बाहर आएंगे : जयवर्धने

दुबई, 10 अगस्त,  श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने कहा है कि भारत के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं और उनके पास ख़राब फ़ॉर्म से बाहर निकलने के लिए सभी ज़रूरी संसाधन उपलब्ध हैं। दुबई और शारजाह में शुरू हो रहे एशिया कप के 15 सदस्य टीम में विराट कोहली और केएल राहुल का चयन हुआ है। इस प्रतियोगिता का आयोजन 27 अगस्त से 11 सितंबर तक किया जाएगा।

हालिया समय में कोहली अपने क्रिकेटिंग करियर के सबसे ख़राब फ़ॉर्म से गुज़र रहे हैं। नवंबर 2019 के बाद से उन्होंने अब तक एक भी शतक नहीं लगाया है। जुलाई में उन्होंने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ छह पारियां खेली थी, जिसमें एक टेस्ट, दो वनडे और तीन टी20 मैच शामिल थे। इस दौरान वह सिर्फ़ 76 रन ही बना पाए थे। इसके बाद कोहली को वेस्टइंडीज़ और ज़िम्बाब्वे के दौरे पर आराम दिया गया।

आईसीसी रिव्यू शो के ताज़ा एपिसोड में जयवर्धने ने कहा, ‘विराट इस समय जिस दौर से गुज़र रहे हैं, वह दुर्भाग्यपूर्ण है। हालांकि इसमें कोई शक़ नहीं है कि वह एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं। मेरा मानना ​​है कि विराट के पास इससे बाहर निकलने के लिए पर्याप्त रास्ते हैं। उन्होंने पहले भी ऐसा किया है और मुझे यक़ीन है कि वह इससे उबर जाएंगे। क्लास स्थायी है और फ़ॉर्म अस्थायी है।’

जयवर्धने ने इस संदर्भ में कहा, ‘क्रिकेट से इतने समय तक राहुल का दूर रहना भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय है। उन्हें जितने जल्दी क्रिकेट खेलने का मिल जाए, उतना ही अच्छा है। यह राहुल और भारतीय टीम के लिए बहुत ज़रूरी है।’राहुल ने स्पोर्ट्स हर्निया की सर्जरी करवाई थी और इससे उबरने के दौरान कोरोना संक्रमित होने के कारण वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ में भाग नहीं लिया था। एशिया कप के दौरान वह उपकप्तान के रूप में टीम में वापसी कर रहे हैं। जयवर्दना के अनुसार हाल में राहुल ने ज़्यादा क्रिकेट नहीं खेला है और यह उनके लिए नकारात्मक पक्ष साबित हो सकता है।

श्रीलंका के पूर्व कप्तान को लगता है कि भारत को एक बाएं हाथ के सलाम़ी बल्लेबाज के साथ मैदान पर उतरना चाहिए। अगर राहुल प्रभावशाली वापसी नहीं करते हैं तो भारत को ऋषभ पंत के विकल्प के साथ जाना चाहिए। पंत ने जुलाई में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ में दो बार ओपनिंग की थी। ‘भले ही उन्होंने (पंत ने) घरेलू क्रिकेट में भी ज़्यादा बार ओपन नहीं किया है, लेकिन उनके पास सलामी बल्लेबाज़ी करने की क्षमता है। वह जहां भी बल्लेबाज़ी करें, आप उनके खेल को नहीं बदलने वाले हैं।’

Leave A Reply

Your email address will not be published.