चंदन हत्याकांड का खुलासा, पत्नी समेत तीन गिरफ्तार

नैनीताल 10 अगस्त,  उत्तराखंड की नैनीताल पुलिस ने लंबी जद्दोजहद के बाद आखिरकार धारी के चंदन हत्याकांड का खुलासा कर दिया है। पोलीग्राफ जांच के बाद हत्याकांड का खुलासा हो पाया। पुलिस ने चंदन की पत्नी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। विगत एक जून को अपनी ससुराल जाते वक्त नैनीताल जनपद के पदमपुरी के गौनियारो गांव निवासी चंदन यकायक लापता हो गया था। चंदन का शव छह दिन बाद पतलोट व अमजड गांव के बीच डूंगरीधार के जंगल में मिला था। पहचान छिपाने के लिये आरोपियों ने चंदन के शव को जला दिया था।

इस घटना के बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया। चंदन के भाई सुरेश गौनियारो की तहरीर पर मुक्तेश्वर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। मामला राजस्व पुलिस के बाद नियमित पुलिस को सौंप दिया गया। पुलिस ने बेहद मुश्किल हत्याकांड की जांच के लिये एसओजी व एसआईटी को भी टीम में शामिल कर लिया। पुलिस टीम ने लंबी जांच के बाद आरोपी की पत्नी यशवंती देवी, उसका साला दिनेश व उसका साथी कमल को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को शुरू से इस मामले में यशवंती व उसके साले दिनेश पर शक था। दोनों आरोपी बार बार बयान बदल रहे थे।

जब दो महीने तक पुलिस इस हत्याकांड की गुत्थी नहीं सुलझा पायी तो ग्रामीण सड़क पर उतर आये और हल्द्वानी में पुलिस के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। इसके बाद पुलिस पर दबाव बढ़ गया। पुलिस ने आखिरकार यशवंती, साला दिनेश व पत्नी का जीजा नरेन्द्र मेवाड़ी का पोलीग्राफ टेेस्ट कराने का निर्णय लिया। दोनों ने पोलीग्राफ टेस्ट में हत्या की बात कुुबूल कर ली। पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) प्रमोद साह ने मुक्तेश्वर थाना में इस मामले का खुलासा करते हुए बताया कि यशवंती का तीन साल पहले चंदन से विवाह हुआ था लेकिन दोनों के रिश्ते अच्छे नहीं थे।

घटना से कुछ दिन पहले यशवंती 29 मई को अपने मायके चली गयी और उसने चंदन से पीछा छुड़ाने की योजना बनायी। उसने अपने भाई दिनेश को इस योजना में शामिल कर लिया। चंदन उसके बहकावे में आ गया और योजना के मुताबिक यशवंती ने चंदन को एक जून को उसकी ससुराल अमजड बुलाया। इसी बीच दिनेश ने अपने दोस्त कमल के साथ मिलकर रास्ते में उसकी पत्थरों से हत्या कर दी और शव को जंगल में फेंक दिया। पोलीग्र्राफ टेस्ट ने पूरे मामले में दूध का दूध व पानी का पानी कर दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.