बिहार में 5 साल बाद नीतीश ने भाजपा से फिर तोड़ा नाता, राजद के साथ बनाएंगे नई सरकार

पटना 09 अगस्त,  बिहार में तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बीच जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से एक बार फिर नाता तोड़ने की घोषणा के बाद श्री नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और अब राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस तथा वामपंथी दलों के साथ गठजोड़ कर नई सरकार बनाने की कवायद शुरू कर दी है।

कांग्रेस विधायक शकील अहमद खान ने कहा कि श्री नीतीश कुमार महागठबंधन की नई सरकार में मुख्यमंत्री होंगे। सब कुछ तय हो चुका है और अब जल्दी ही नई सरकार बनेगी। जदयू के सांसद, विधायक और पार्टी के वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक में भाजपा से नाता तोड़ने का निर्णय लिए जाने के बाद मुख्यमंत्री शाम करीब 4:00 बजे राजभवन पहुंचे और राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके बाद श्री कुमार सीधे पूर्व मुख्यमंत्री तथा राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी के सरकारी आवास पर पहुंचे। वहां राजद नेता और श्री लालू प्रसाद यादव के छोटे पुत्र तेजस्वी प्रसाद यादव भी मौजूद हैं।

उल्लेखनीय है कि बिहार में श्री नीतीश कुमार की अगुवाई में बनने जा रही नई सरकार को राजद, कांग्रेस, वामदल और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) का समर्थन प्राप्त है। वर्तमान में जदयू के 45, राजद के 79, कांग्रेस के 19, वामदल के 16 और एक अन्य विधायक हैं, जिससे इस सरकार के पास कुल 164 विधायकों का समर्थन होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.