मोदी अग्निपथ योजना लागू करने की हठ छोड़े : कांग्रेस

नयी दिल्ली, 27 जून,  कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वह अग्निपथ योजना लागू करने की अपनी हठ छोड़कर देश के युवाओं की मांग पर ध्यान दें और इस योजना को तत्काल वापस लेकर हजारों युवाओं के सेना में भर्ती होने के सपने को पूरा करें। कांग्रेस प्रवक्ता मोहन प्रकाश ने सोमवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने देश भर में सोमवार को 3,500 से अधिक विधानसभा क्षेत्रों अग्निपथ योजना के खिलाफ सत्याग्रह किया जिसमें बड़ी संख्या में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। उनका कहना था कि सरकार को अग्निपथ के तहत चार साल की नौकरी के बजाए पहले की तरह सशस्त्र बलों में युवाओं को शामिल कर देश की सीमाओं तथा युवा पीढ़ी के भविष्य को सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने 20 जून को अग्निपथ योजना के खिलाफ सत्याग्रह शुरु किया था और फिर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को इस संबंध में एक ज्ञापन भी दिया। ज्ञापन में अग्निपथ योजना को वापस लेने का महामहिम से अनुरोध किया गया है। राष्ट्रपति से आग्रह किया गया है कि यह योजना लागू होती है तो राष्ट्रीय सुरक्षा कमजोर होगी इसलिए इसे वापस लिया जाना चाहिए। प्रवक्ता ने देश की विभिन्न जेलों में इस योजना का विरोध करते हुए बंद किये गये युवाओं की रिहाई की भी मांग की और कहा कि निर्दोष युवाओं के साथ सरकार को न्याय करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सेना में सवा लाख से ज्यादा पद जवानों के खाली पड़े हैं और खुद सरकार ने भी यह स्वीकार किया है।

सरकार को सैनिकों के बीच अलग-अलग प्रशिक्षण मानकों और भेदभावपूर्ण वेतन और भत्तों की नीति नहीं अपनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह चिंता की बात है कि मोदी सरकार ऐसे समय में इस तरह के प्रयोग कर रही है जब वैश्विक सुरक्षा और देश की सीमाओं में पड़ोस की तरफ से खतरा बढ़ा है। चीनी सेना नियंत्रण रेखा के पार बुनियादी ढांचा विकसित कर रही है जो हमारी सुरक्षा के लिए खतरा बन रहा है। यह भी खबर है कि चीन सीमा पर अपने एक लाख 20 हजार सैनिकों के लिए आवास बना रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.