केजरीवाल ने ‘अग्निपथ’ योजना के ख़िलाफ़ विरोध को ठहराया उचित

नयी दिल्ली 16 जून, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सैनिकों की भर्ती के लिए केंद्र सरकार की नयी ‘अग्निपथ’योजना को लेकर सरकार पर निशाना साधते हुए गुरुवार को कहा कि इसका देश में हर तरफ़ विरोध हो रहा है और युवाओं की मांग जायज है।

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से अपील की,“युवाओं को चार साल नहीं, पूरी ज़िंदगी देश सेवा करने का मौक़ा दिया जाए। पिछले दो साल सेना में भर्तियां ना होने की वजह से जो ओवर ऐज हो गए, उन्हें भी मौक़ा दिया जाए।”

श्री केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा कि सेना भर्ती में केंद्र सरकार की नयी योजना का देश में हर तरफ़ विरोध हो रहा है। युवा बहुत नाराज़ हैं। उनकी मांग एकदम सही है। उन्होंने कहा,“ सेना हमारे देश की शान है, हमारे युवा अपना पूरा जीवन देश को देना चाहते हैं, उनके सपनों को चार साल में बांधकर मत रखिए।”

उल्लेखनीय है अब थलसेना, वायुसेना और नौसेना में युवाओं की भर्ती चार साल के लिए होगी। मंगलवार को भारत सरकार ने नयी भर्ती प्रक्रिया ‘अग्निपथ’ की घोषणा की। इस योजना के तहत नौकरी पाने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा।। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि सुरक्षा संबंध कैबिनेट समिति ने यह फैसला किया है।

उन्‍होंने कहा ,“ ‘हम अग्निपथ नाम की एक योजना ला रहे हैं जो हमारी सेना में परिवर्तनकारी बदलाव करके उन्हें पूरी तरह से आधुनिक और सुसज्जित बनाएगी।” इस योजना में युवा चार साल के लिए भर्ती किए जाएंगे। इस योजना को लेकर कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.