डीएम डॉ. दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला शान्ति समिति की बैठक

कानून एवं शान्ति व्यवस्था के लिए जारी दिशा निर्देशों की दी गयी जानकारी

बहराइच 07 जून। सम्पूर्ण प्रदेश में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के दृष्टिगत शासन द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों की जानकारी प्रदान किये जाने के उद्देश्य कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शान्ति समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने बताया कि अम्नो-अमान को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से संजीदा है। कानून एवं शान्ति व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई अमल में लायी जायेगी। डीएम व एसएसपी ने विगत दिवस धार्मिक स्थलों से ध्वनि विस्तारक यंन्त्रों को उतरवाने तथा आवाज़ को कम करने के सम्बन्ध में दिये गये सहयोग के लिए धर्मगुरूओ, गणमान्य व संभ्रान्तजन तथा जनपदवासियों का आभार व्यक्त करते हुए अपेक्षा की कि हटाये गये घ्वनि विस्तारक यं़त्रों को पुनः न लगाया जाय तथा आवाज़ की फ्रिक्वेन्सी के सम्बन्ध में भी शासन के दिशा निर्देशों का भी पालन किया जाय। सड़कों पर धार्मिक आयोजन न किये जायें जिससे यातायात प्रभावित हो। धार्मिक आयोजनों के समय कोई ऐसा कार्य न किया जाये जिससे शान्ति व्यवस्था प्रभावित हो।

डीएम व एसएसपी ने कहा कि कानून एवं शान्ति व्यवस्था को लेकर सोशल मीडिया की सतर्क निगरानी की जा रही है। लोगों से अपेक्षित है कि कोई ऐसा पोस्ट न डाले जिससे किसी दूसरे समुदाय या वर्ग की भावनायें आहत हों। डीएम व एसएसपी ने स्पष्ट किया ऐसी किसी पोस्ट का जिला प्रशासन द्वारा तत्काल संज्ञान लिया जायेगा और सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। धर्मगुरूओं से अपील की गयी कि किसी भी धार्मिक स्थल पर किसी अजनबी व्यक्ति को ठहरने की अनुमति न दी जाये। जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने बैठक के माध्यम से जनपदवासियों से अपील की कि सभी लोग उपलब्ध भूमि पर अधिक से अधिक पौधरोपण कर धरती को हरा भरा बनाये रखने में सहयोग प्रदान करें। डॉ. चन्द्र ने कहा कि सम्पूर्ण विश्व के सामने पर्यावरणीय प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या है जिसका सबसे सरल और सस्ता निदान पौधरोपण है। डॉ. चन्द्र ने यह भी बताया कि जनपद में 14 से 21 जून 2022 तक योग सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने सभी लोगों से योगा सप्ताह अन्तर्गत् आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में पूरे उत्साह के साथ शामिल होने की अपील की।

डीएम डॉ. चन्द्र ने बताया कि शासन के निर्देश पर जनपद में अवैध अतिक्रमण को हटाये जाने के लिए अभियान संचालित किया जा रहा है। जनपदवासियों को जाम की समस्या से छुटकारा दिलाये जाने हेतु जहॉ सड़कों के दोनो ओर से अवैध अतिक्रमणों को हटाया जा रहा है वहीं अवैध टैक्सी व बस स्टैण्डों के विरूद्ध भी कार्रवाई की जा रही है। डॉ. चन्द्र ने संभ्रान्तजन, गणमान्यजनों एवं धर्मगुरूओं से अपील की कि जनपद में जनसुविधाओं के विस्तार के लिए संचालित किये जा रहे अतिक्रमण हटाओं अभियान के दौरान सहयोग प्रदान करें। बैठक के दौरान महामण्डलेश्वर रवि गिरी जी महाराज, भाजपा जिलाध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल, डॉ. मोहम्मद आलम सरहदी, पूर्व न.पा.परि. बहराइच के अध्यक्ष तेजे खॉ व रेहान खॉ, मौलाना इनायतउल्लाह कासमी, सरवर कासमी, सरदार परविन्दर सिंह ‘‘पम्मी’’, राकेश चन्द्र श्रीवास्तव, सै. शमशाद अहमद एडवोकेट, श्रीमती निशा शर्मा, राघवेन्द्र प्रताप सिंह, दीपक सोनी ‘‘दाऊ जी’’, सुदामा प्रसाद मिश्रा, मनोज गुप्ता, धर्मराज जायसवाल सहित जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आये हुए धर्मगुरूओं, संभ्रान्तजन व गणमान्यजनों द्वारा आश्वस्त किया गया कि जनपद की गंगा-जमुनी तहज़ीब को कायम रखने हेतु शासन-प्रशासन द्वारा जारी गाईड लाइन का पालन कराये जाने में ज़िला प्रशासन को हर संभव सहयोग प्रदान किया जायेगा। बैठक में मौजूद सभी संभ्रान्तजन, गणमान्यजनों एवं धर्मगुरूओं द्वारा ज़िले में पूरी कामयाबी के साथ 01 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर लोकप्रिय व हर दिल अज़ीज जिलाधिकारी को बधाई दी गयी।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अशोक कुमार व नगर के कुॅवर ज्ञानंजय सिंह, नगर मजिस्ट्रेट ज्योति राय, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर विनय कुमार द्विवेदी, अधि.अधि. नगर पालिका परिषद बहराइच दुर्गेश्वर त्रिपाठी व अन्य अधिकारी, ईमाम ईदगाह मौलाना वलीउल्लाह, कल्बे अब्बास, जय प्रकाश शर्मा सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.