राशन दुकानदार,उपभोक्ताओं की परेशानी दूर हो : आर्य

देहरादून 27 मई,  उत्तराखंड की खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने खाद्य सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि राज्य के समस्त, विशेषकर पहाड़ी क्षेत्रों के खाद्य विभाग से संचालित सस्ते गल्ले, राशन दुकानदारों और उपभोक्ताओं की वविभिन्न व्यावहारिक कठिनाइयों एवं शिकायतों का तत्काल जनहित में समाधान किया जाना आवश्यक है। श्रीमती आर्य ने पत्र में चिन्ता व्यक्त की है कि जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा पांच माह का राशन एक साथ उठाए जाने को कहा जा रहा है।

दुकानदारों के पास भंडारण की क्षमता ना होने के कारण राशन खराब होने की आशंका है। इस पर तत्काल रोक लगा दी जाए तथा पूर्व प्रचलित व्यवस्था को कायम रखा जाए। उन्होंने कहा कि जिन राशन विक्रेताओं की बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन हो चुकी है तथा जहां पर सुचारू व्यवस्था बनी हुई है, उसे यथावत चलने दिया जाए। उन्होंने लिखा है कि जहां पर विशेषकर पहाड़ी क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या, शैडो एरिया होने, अंगूठे के निशान ना होने की व्यवहारिक कठिनाइयों से बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन में किसी प्रकार की असुविधा उत्पन्न हो रही है, वहां उनका समाधान होने तक यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से अस्थाई रूप से रोक दिया जाए।

खाद्य मंत्री ने सचिव को लिखा है कि अधिकांश क्षेत्रों में नेटवर्क ना होने के कारण, बिना बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन जनता को राशन से वंचित होना पड़ रहा है, जबकि बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन अनिवार्य किए जाने पर एफआईआर दर्ज किए जाने की चेतावनी दी जा रही है। समाधान होने तक बायोमेट्रिक पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी जाए। उन्होंने आगे कहा कि राशन डीलरों को दिए गए सरकारी लैपटॉपों की खराब वह घटिया किस्म के होने की शिकायतों की जांच करके इनके स्थान पर अच्छी कंपनी के लैपटॉप दिए जाएं। श्रीमती आर्य ने कहा कि समस्त खाद्यान्न भंडारों में दुकानदारों को बिना तोले राशन लेने को बाध्य किया जाता है। दुकानदारों को खाद्यान्न भंडारों में #धर्मकांटा खाद्यान्न धर्म कांटा लगा कर राशन तोलकर वितरित किया जाए। उन्होंने कहा कि सोमेश्वर खाद्यान्न भंडार की भंडारण क्षमता जनहित के दृष्टिगत विस्तारित किए जाने की मांग के दृष्टिगत जनहित में तुरंत अपेक्षित कार्रवाई की जाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.