चारधाम यात्रा में किसी भी व्यापारी का उत्पीड़न नहीं होने देगी कांग्रेस: आर्य

नैनीताल 17 मई,  ऐतिहासिक चारधाम यात्रा को लेकर कांग्रेस नेता व प्रतिपक्ष के नेता यशपाल आर्य ने पुष्कर सिंह धामी सरकार पर मंगलवार को जोरदार हमले किये और कहा कि उनकी पार्टी इस यात्रा में किसी भी व्यापारी का उत्पीड़न नहीं होने देगी। श्री आर्य ने यहां जारी बयान में कहा कि चारधाम यात्रा अव्यवस्थाओं के चलते प्राणघातक हो चुकी है। दो हफ्ते में लगभग 39 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है और सरकार के मंत्री विदेशों के सैरसपाटे में व्यस्त हैं। मंत्री सुधार को लेकर कोरी बयानबाजी कर रहे हैं। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता के उस बयान को भी हास्यास्पद बताया जिसमें उन्होंने सनातम धर्म की इस यात्रा में हे रही मौतों को मोक्ष प्राप्ति की समान बताया। उन्होंने कहा कि भाजपा प्रवक्ता का यह बयान बिना उपचार के हो रही मौतों का उपहास है।

उन्होंने यह भी कहा कि चारधाम यात्रा का उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था में 1200 करोड़ रुपये का योगदान है। सरकार की अव्यवस्था के चलते उत्तराखंड की छवि पूरे देश में खराब हो रही है। साथ ही इससे आने वाले समय में यात्रा पर भी दुष्प्रभाव पड़ेगा और इसका सीधा असर प्रदेश की अर्थव्यवस्था पर हो सकता है। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा में हो रही मौतों से दुनिया में सनातन धर्म की भी शर्मिंदगी हो रही है। उन्होंने इस मामले में सरकार को आइना दिखाते हुए प्रसिद्ध बैष्णों देवी यात्रा की भी तुलना की। उन्होंने कहा कि दो साल बाद होने वाली यात्रा को लेकर सरकार ने कोई खास इंतजाम नहीं किये हैं। सरकार की लचर व्यवस्था व कुप्रबंधन से तीर्थयात्री परेशान हैं और बिना दर्शन करके वापस लौटने को मजबूर हैं। यात्रियों को घंटो जाम का सामना करने के साथ ही खुले आसमान के नीचे बारिश में रहने को मजबूर होना पड़ रहा है।

उन्होंने आरोप लगाया कि चारधाम यात्रा को लेकर प्रदेश सरकार के मंत्रियों व अधिकारियों में पहले से ही अंतर्विरोध रहा है। कांग्रेस पहले भी इस बात को कह चुकी है। पंजीकरण के मामले में मंत्री व अधिकारियों के बयान अलग अलग रहे। उन्होंने कहा कि जो सरकार यात्रियों की बढ़ती संख्या के आंकड़ों को बताने में गर्व महसूस कर रही थी वही आज स्थिति बिगड़ने पर शुतुरमुर्ग की तरह से मुंह छिपाये फिर रही है।

उन्होंने कहा कि यही नहीं सरकार यह बताने में भी नाकाम रही है कि प्रत्येक धाम पर यात्रियों की रूकने की समुचित संख्या कितनी है। उन्होंने आरोप लगाया कि यात्रा को स्वास्थ्य सुविधाओं के नाम पर सरकार की नजदीकी स्वयंसेवी संस्थाओं के हवाले छोड़ दिया गया है। अभी तक पूरी यात्रा में सरकार की जवाबदेही कहीं पर भी नहीं दिखी। उन्होंने पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का नाम लिये बगैर उन पर भी हमले किये और कहा कि इस महत्वपूर्ण समय में पर्यटन मंत्री दुबई में फोटो खिंचाने में व्यस्त थे। अब वापस आने पर मंत्री जी स्थानीय व्यापारियों को जेल भेजने की धमकी दे रहे हैं। किसी भी मंत्री व वरिष्ठ अधिकारी ने सड़क मार्ग से चारधाम जाने की जेहमत नहीं उठायी।

उन्होंने सरकार को चेतावनी दी कि सरकार किसी भी स्थानीय व्यापारी का उत्पीड़न नहीं होने देगी। उन्होंने कहा कि इसी से साफ हो जाता है कि यात्रा कुप्रबंधन पर प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से भी रिपोर्ट मांगी गयी हैै। यही नहीं राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य राजेन्द्र सिंह की ओर से भी यात्रा अव्यवस्थाओं को लेकर ऋषिकेष में हुई बैठक में नाराजगी जाहिर की गयी। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्गों पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस व राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल के जवानों को तैनात करने के बाद भी सुधार नहीं हुआ है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.