आर्मेनिया : 25 अप्रैल से सरकार के इस्तीफे के लिए धरना देगा विपक्ष

येरेवान, 23 अप्रैल,  आर्मेनिया में विपक्ष ने फैसला किया है कि वह मौजूदा सरकार का इस्तीफा लेने के लिए और नागोर्नो-कराबाख गणराज्य पर नीति के बदलाव के लिए 25 अप्रैल से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठेंगे। आर्मेनियन संसद के उपाध्यक्ष इशखान सघतेलियन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सघतेलियन ने सोशल मीडिया पर जारी एक वीडियो संदेश में कहा, “हम अपनी टीम, अपने सभी संसाधनों और हजारों समर्थकों के साथ, राष्ट्र-विरोधी अधिकारियों के इस्तीफे के लिए लड़ने के लिए सड़क पर उतर रहे हैं। 25 अप्रैल से, हम पूरे आर्मेनिया में लगातार विरोध प्रदर्शन शुरू करेंगे।”

उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियां आर्मेनिया और गैर-मान्यता प्राप्त नागोर्नो-कराबाख गणराज्य दोनों के लिए विनाशकारी हैं। उन्हें डर है कि प्रधानमंत्री निकोल पशिनियन की सरकार अधिक रियायतें देकर अंततः आर्मेनिया के राज्य को खतरे में डाल सकती है। उन्होंने कहा, “यह सत्ता के लिए संघर्ष नहीं है, यह आर्मेनिया के कलाख (नागोर्नो-कराबाख के लिए आर्मेनियाई उपनाम) के लिए, राज्य के लिए एक संघर्ष है… एक राष्ट्रव्यापी संघर्ष जिसे राष्ट्रव्यापी प्रतिरोध में विकसित होना चाहिए।” उन्होंने कहा कि 25 अप्रैल के लिए विपक्ष की आर्मेनिया में “चार प्रतीकात्मक स्थानों” से राजधानी येरेवन तक मार्च करने की योजना है, जहां दैनिक विरोध अनिश्चित काल तक जारी रहेगा।

उल्लेखनीय है कि आई हैव ऑनर गुट के आर्टूर वेनेत्स्यान रविवार से येरेवन के केंद्रीय चौक में एक प्रदर्शन की अध्यक्षता कर रहे हैं। फ्रीडम स्क्वायर पर भी 2020 नागोर्नो-कराबाख शत्रुता के कई दिग्गज भूख हड़ताल पर हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.