सभी युवतियां चाहती हैं स्लिम दिखना

भरेपूरे सुडौल शरीर वाली युवतियों को कभी सबसे सुंदर माना जाता था लेकिन आज के बदलते माहौल में सुंदरता की परिभाषा ही बदल गई है। अब स्लिम युवतियों को अधिक ब्यूटीफुल कहा जाता है। इस बदली परिभाषा के कारण मोटी युवतियां स्लिम दिखने की होड़ में कई बार ऐसे कदम उठा लेती हैं जिनसे उनका थोड़ा−बहुत आकर्षण भी जाता रहता है। इसलिए अगर आप वाकई आकर्षक दिखना चाहती हैं तो अपनी बाडी इमेज के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। यदि आपका भाई आपको मोटी कहकर चिढ़ाता है या आपकी सास आपको वजन कम करने की सलाह देती है तो उदास न होकर अपने शरीर पर ध्यान दें। वजन को कंट्रोल करने का प्रयास करें और संतुलित आहार लें।

सबसे पहले शीशे के सामने खड़ी होकर अपनी बाडी इमेज को अच्छी तरह से निहारें। एक आलोचक की तरह नहीं दोस्त की तरह स्वयं को देखें। यदि परखते समय आपको ऐसा लगे कि आपके नितंब काफी मोटे या बांहें काफी थुलथुली हैं तो ऐसा सोचते समय अपनी भावनाएं सही रखें। निराशा या अवसाद से घिर कर कहीं जाने से हिचकिचाएं नहीं। अपने शरीर के प्रति आप क्या नजरिया रखती हैं उसे अपने शब्दों में लिखें। यानि अपने अंदर आप किस तरह का बदलाव चाहती हैं, किस तरह से स्वयं को बेहतर ढंग से दूसरों के समक्ष प्रस्तुत करना चाहती हैं आदि।

उन महिलाओं से प्रेरणा लें जिनसे आप को कुछ सीखने को मिल सकता हो। जरूरी नहीं कि ये महिलाएं बहुत मशहूर हों ये आपकी रिश्तेदार अथवा सहेली या जान−पहचान वाली भी हो सकती हैं। लोगों को अपने आउटलुक की अपेक्षा अपने स्वभाव से प्रभावित करने की कोशिश करें। आखिर असली सौंदर्य और उसकी चमक आपका स्वभाव और आवाज है। अपनी बाडी को सही शेप में रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज से आपकी जीवनशैली में काफी बदलाव आएगा। फिगर को आकर्षक बनाने के लिए सही फिटिंग के परिधान पहनें। डार्क शेड्स और चैड़े प्रिंट के परिधान पहनें। समय के हिसाब से लाइट या डार्क मेकअप करें।

अपने हेयर स्टाइल को भी बदलें क्योंकि नया स्टाइल आपको नया लुक देगा। डाइटीशियन की सलाह से अपना मेनू प्लान करें। इससे आप उल्टा−सीधा खाने से तो बचेंगी ही पौष्टिकता प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों का भी अधिक सेवन कर सकेंगी। अपने मोटापे को छिपाने की कोशिश करने की बजाय व्यक्तित्व को स्मार्ट बनाने की कोशिश करें। यह नहीं सोचें कि पतला व्यक्ति ही दिखने में अधिक खूबसूरत हो सकता है। अगर वह सलीके से नहीं रहता है और उसकी अपेक्षा कोई मोटा व्यक्ति अधिक संवर कर रहता है तो वह पतले की अपेक्षा ज्यादा स्मार्ट दिखाई देता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.