दिल्ली में ब्लैक फंगस ने बढ़ाई चिंता, कोरोना एक्टिव से ज्यादा मामले हैं मौजूद

नई दिल्ली, 14 जुलाई, । देश की राजधानी दिल्ली में 6 जुलाई तक म्यूकोरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस के 1650 से अधिक केस सामने आ चुके थे। सरकारी आंकड़ों से ये बात सामने आई है। इनमें से 952 लोग ऐसे थे जो 6 जुलाई तक संक्रमण से पीड़ित थे। इसी समय की अवधि में दिल्ली में कोविड -19 के 833 सक्रिय मामले थे। ये बताता है कि दिल्ली में कोविड एक्टिव केस से अधिक ब्लैक फंगस के मामले थे। 14 जुलाई तक राजधानी में कोरोना मरीजों की संख्या कम होकर 683 तक आ चुकी है। लेकिन ब्लैक फंगस के मामले दिल्ली सरकार की चिंता बढ़ा रहें हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार ब्लैक फंगस 952 मरीजों का इलाज अभी भी दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है। आंकड़ों के मुताबिक 6 जुलाई तक एम्फोटेरिसिन बी की कुल जरूरत करीब 1.5 लाख इंजेक्शन की थी। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शहर में घातक म्यूकोर्मिकोसिस के मामलों को नियंत्रित करने के लिए महामारी रोग अधिनियम के तहत नियम जारी किए थे। पिछले अपडेट के अनुसार, भारत में 28 जून तक म्यूकरमाइकोसिस के कुल 40,845 मामले पाये गए थे।

 

जिनमे संक्रमण से मरने वालों की संख्या 3,129 है। म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस वातावरण में पाये जाने वाले कवक के संपर्क में आने होता है। काटने, खरोंचने, जलने या अन्य प्रकार से त्वचा के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर जाता है। यह बीमारी ज्यादातर बीमारी उन मरीजों में पाई जा रही है जो कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड की स्थिति सरकारी स्वास्थ्य आकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 76 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए गए हैं। शहर में इस बीमारी से दो लोगों की मौत हुई है। इसके साथ मरने वालों की संख्या 25,020 है, और मृत्यु दर 1.74% हो गई है। ठीक होने वालों की कुल संख्या 14,09,501 है। रिकवरी दर 0.08 से 0.11 प्रतिशत हो गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.