सोने से पहले चेहरे को कैसे धोना चाहिए

दिनभर व्यस्त रहने की वजह से हम अपनी त्वचा पर खास ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसकी वजह से त्वचा बेजान दिखने लगती है। त्वचा इतनी बेजान दिखने लगती है कि आप मेकअप भी कर लें फिर भी आपकी त्वचा में निखार नहीं आता है। मेकअप या कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के इस्तेमाल के अलावा आपको त्वचा को साफ करना भी बेहद जरुरी होता है। पूरे दिन के काम के बाद अगर आप रात को सोने से पहले 15 मिनट भी अपनी त्वचा का ध्यान रखें तो त्वचा में निखार लाया जा सकता है। सोने से पहले चेहरे को सोने से कई त्वचा संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है। सोने से पहले चेहरे को कुछ तरीकों की मदद से धोकर त्वचा में निखार लाया जा सकता है।

सोने से पहले चेहरे को कैसे धोएं-

साबुन का इस्तेमाल ना करें: साबुन में केमिकल मौजूद होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। यह त्वचा को साफ करने और पोषक पहुंचाने की बजाय शुष्क बना देता है। रात को सोने से पहले चेहरा धोने के लिए बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्राकृतिक रुप से चेहरे को साफ करने में मदद करता है।

पानी से चेहरा धोएं: गुनगुने पानी से चेहरा धोने के कई फायदे होते हैं। गर्म पानी त्वचा को अंदर तक साफ करके विषाक्त पदार्थ और गंदगी चेहरे से निकालता है। ध्यान रहे पानी गुनगुना होना चाहिए साथ ही इससे सर्कुलर मोशन में त्वचा पर मसाज करें।

चेहरे को सुखाएं:

गुनगुने पानी से चेहरे को धोने के बाद उसे सुखाना भी जरुरी होता है। त्वचा को सुखाना जरुरी होता है ताकि इसकी वजह से त्वचा को कोई नुकसान ना हो। चेहरे को सुखाने के लिए मुलायम तौलिये का इस्तेमाल करें।

मॉइश्चराइजर लगाएं:

त्वचा को साफ करने का यह आखिरी स्टेप होता है। इस दौरान त्वचा पर मॉइश्चराइजर की मदद से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। मसाज करने के साथ क्रीम को पूरी रात त्वचा पर लगे रहने दें। इससे सुबह त्वचा में निखार आता है।

सोने से पहले चेहरा धोने के फायदे:

त्वचा को साफ करने से त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है साथ ही गंदगी दूर होती है। फेसवॉश के दौरान जब आप मसाज करते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में मदद मिलती है और त्वचा में निखार आता है। साथ ही त्वचा को धोने से मुंहासें और ब्लैकहेड दूर होते हैं और त्वचा थकी हुई नहीं लगती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.