इंदौर हादसे में दोषियों की जिम्मेदारी तय होगी – शिवराज

इंदौर, 31 मार्च, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर के एक मंदिर परिसर में बावड़ी की छत गिरने के कारण हुए हादसे के संदर्भ में कहा कि इसमें दोषियों की जिम्मेदारी तय कर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। श्री चौहान ने यहां घायलों से मुलाकात के बाद दुर्घटना को लेकर ताजा जानकारी हासिल की और मीडिया से चर्चा में यह बात कही। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में स्थित पुरानी बावड़ी को लोगों ने छत बनाकर ढक दिया था। यही छत गिरने के कारण हादसा हुआ है। सबसे पहले सरकार और प्रशासन का कार्य राहत एवं बचाव कार्य पूरा करना है।

श्री चौहान ने कहा कि 35 लोगों के शव निकाले जा चुके हैं। एक और व्यक्ति लापता है, जिसकी तलाश की जा रही है। आशंका है कि एक और व्यक्ति फसा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मृतकों के आश्रितों और घायलों को राहत राशि देने की घोषणा की है। राज्य सरकार भी राहत राशि देने की बात कह चुकी है। सरकार पूरी तरह प्रभावितों के साथ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संपूर्ण घटना की दंडाधिकारीय जांच के आदेश जिला प्रशासन ने दे दिए हैं। जांच के निष्कर्षों के आधार पर दोषियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। पुलिस ने इस घटना में आपराधिक प्रकरण भी दर्ज कर लिया है। जांच के निष्कर्षों के आधार पर पुलिस भी दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

श्री चौहान ने कहा कि इसके अलावा राज्य में सभी जिलाें के प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस तरह के कुओं और पुरानी बावड़ियों की जांच करें, जिन्हें छत बनाकर या किसी अन्य तरीके से ढक दिया गया है। इनके बारे में पता लगाकर सुरक्षित किया जाए और संबंधित व्यक्ति यदि दोषी है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाए। प्रशासन से यह भी कहा गया है कि यदि कुए या बावड़ियां खुले हैं, तो उनमें भी सुरक्षा संबंधी जांच पड़ताल की जाए। सरकार का प्रयास है कि इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति नहीं होे। श्री चौहान ने दोहराया कि फिलहाल सरकार और प्रशासन की प्राथमिकता राहत एवं बचाव कार्य पूरा करना है। News Source : News Agency (Webvarta)

Leave A Reply

Your email address will not be published.