अब कोटेदार नहीं कर सकेंगे घटतौली, ई-पास मशीन लाएगी पारदर्शिता

तौल मशीन से जुड़ेगी ई-पास मशीन, रियल टाइम पर सही मात्रा में मिलेगा अनाज

मीरजापुर, 17 मार्च । उचित मूल्य की दुकानों पर अनाज वितरण में अब घटतौली नहीं हो सकेगी। तौल मशीन से जुड़कर ई-पास मशीन अनाज वितरण में पारदर्शिता लाएगी। शासन ने इन दुकानों पर खाद्यान्न तौलने वाली इलेक्ट्रानिक वेट मशीन को ई-पास मशीन से जोड़ने का फैसला किया है।

जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चंद ने मंगलवार को यह बताया कि जनपद में 1033 उचित मूल्य की दुकानें और 4.54 लाख पात्र गृहस्थी व अंत्योदय कार्डधारक हैं। अभी उचित मूल्य की दुकानों पर ई-पास मशीनों के माध्यम से लाभार्थियों को खाद्यान्न का वितरण किया जाता है। इससे यह तो सुनिश्चित हो जाता है कि पात्र लाभार्थी को ही अनाज वितरित किया गया है, अपात्र को नहीं। अनाज इलेक्ट्रानिक वेट मशीन से तौला जाता है।

उचित मूल्य की दुकानों पर ई-पास मशीनों को इलेक्ट्रानिक वेट मशीन से इस तरह जोड़ा जाएगा कि जब किसी लाभार्थी को उसके राशनकार्ड में दर्ज यूनिटों के हिसाब से राशन तौला जाएगा, तभी ई-पास मशीन पर वितरण का ट्रांजेक्शन पूरा होगा अन्यथा नहीं। इस व्यवस्था के लागू होने से रियल टाइम में यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि न सिर्फ पात्र लाभार्थी को खाद्यान्न दिया गया, बल्कि उसे सही मात्रा में इसका वितरण किया गया।

जून तक जोड़े जा सकते हैं ई-पास मशीन

उचित दर की दुकानों में बिल्ड, ओन, आपरेट माडल पर ई-पास मशीनों की स्थापना पांच वर्ष के अनुबंध के तहत की गई थी। अनुबंध की अवधि जून 2023 में समाप्त हो रही है, इसलिए अब इलेक्ट्रानिक वेट मशीन सहित ई-पास मशीनों का उपयोग किया जाएगा। इलेक्ट्रानिक वेट मशीन से ई-पास मशीन जोड़ने की प्रक्रिया चल रही है। संभवत: जून से यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.