भावनात्मक रूप से जुड़ा हूं भारत जोड़ो यात्रा से : अखिलेश

नयी दिल्ली, 05 जनवरी,  उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि वह कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में भले ही शामिल न हुए हों, लेकिन वह उससे भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं। श्री यादव ने कल यह बात यहां आरकॉम वास्तुकला प्रदर्शनी के दौरान कही। उन्होंने कहा, “मैं राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल नहीं हुआ हूं लेकिन उनकी इस यात्रा से भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ हूं। इस यात्रा के लिये उनको बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।”

उन्हाेंने कहा, “देश को स्मार्ट सिटी की जरूरत है। शहरों की बढ़ती जनसंख्या की परेशानी से निपटने के लिये हमें गांवों में भी वही सुविधाएं उपलब्ध करानी होंगी ताकि ग्रामीण लोगों को रोजगार के अवसर मिलें और उन्हें शहरों की तरफ पलायन न करना पड़े।” श्री यादव ने कहा कि सरकार को डिजाइनरों और इंजीनियरों के साथ मिलकर बेहतर तरीके से काम करने की जरूरत है। उनको नये विचारों के साथ आगे आकर एक नया मानक तैयार करना होगा। उन्होंने कहा कि गांवों के विकास के लिये प्राथमिक स्कूलों का ढांचा नये मानकों पर तैयार करना बेहद जरूरी है।

सपा अध्यक्ष ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के वादे के मुताबिक अधिकांश बेघर लोगों को पक्के मकान नहीं मिले हैं। उन्होंने कहा कि जब गरीबों को ‘अच्छे दिन और 15 लाख रुपये’ नहीं मिले, तो घर भी नहीं मिलेगा।
श्री यादव ने कहा कि वर्तमान सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का वादा भी किया था जो अभी तक पूरा नहीं हुआ है। उन्होंने शहरों में पलायन की समस्या को समाप्त करने के लिये सुझाव देते हुए कहा है कि सरकार को गांवों में भी समान सुविधाएं और रोजगार उपलब्ध कराने चाहिये।

प्रदर्शनी के दौरान आरकॉम ने कोकिल गुप्ता की कला का प्रदर्शन किया जिसमें विभिन्न प्रकार की कलाकृति प्रदर्शित की गयी हैं। साथ ही इस प्रदर्शनी में स्टूडियो आरकॉम द्वारा डिजाइन की गयी असंख्य परियोजनाओं जैसे मुंबई मेट्रो प्रोजेक्ट, ऑरेंज कैसल, दिल्ली हाट, लोकनायक जय प्रकाश संग्रहालय, ग्वालियर स्कूल, ताजगंज, हुसैनाबाद, विज्ञान संग्रहालय आदि की कला को प्रदर्शित किया गया।

प्रधान वास्तुकार और आरकॉम स्टूडियो के प्रबंध निदेशक सौरभ गुप्ता ने कहा, “आरकॉम का उद्देश्य देश के विकास में वास्तुकला प्रथाओं की भूमिका और उत्तरदायित्व की बेहतर समझ प्रदान करना है।” आरकॉम आर्किटेक्चरल फर्म ने दिल्ली में स्थित बीकानेर हाउस में ‘आर्किटेक्चर प्रदर्शनी’ का आयोजन किया था, जिसमें मुख्य अतिथि श्री यादव, निदेशक सौरभ गुप्ता और कई डिजाइनर, इंजीनियर सहित अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद रहे। इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य शिल्पकार समाज को पर्यावरण हितैषी शिल्प का महत्व समझाना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.