एमएसपी में मामूली वृद्धि से नहीं होगा किसानों का भला: कमलनाथ

भोपाल, 18 अक्टूबर,  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में मामूली वृद्धि से किसानों का भला नहीं होने वाला है। यदि सरकार वास्तव में किसानों भला चाहती है, तो उसे किसानों के हित में कई बड़े फैसले लेने होंगे। श्री कमलनाथ ने केन्द्र सरकार द्वारा किसानों की रबी की फसलों में एमएसपी में की गयी वृद्धि पर प्रतिक्रिया देते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि आज भाजपा सरकार की नीतियो के कारण किसान फिर संकट में है और सरकार रबी की 6 फ़सलो की एमएसपी में नाममात्र की बढ़ोतरी कर इसे किसान हित में उठाया बड़ा कदम बता रही है। उन्होंने कहा कि वे भाजपा सरकार से पूछते हैं कि क्या एमएसपी की इस मामूली वृद्धि से किसान की आय दोगुनी हो जायेगी। किसान संकट से निकल जायेगा। क्या खेती लाभ का धंधा बन जायेगी।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि इन निर्णयों से किसान का भला होने वाला नहीं है, यदि सरकार वास्तव में किसान का भला चाहती है तो उसे उनके हित में कई बड़े फ़ैसले लेना होंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा ने सत्ता में आने के पूर्व किसानों की आय दोगुनी का वादा किया था। आज किसानों की आय दोगुनी तो नहीं हुई लेकिन उनकी उत्पादन लागत ज़रूर दोगुनी हो गयी है।

श्री कमलनाथ ने कहा कि आज किसान खाद-बीज के लिये परेशान है, उसे उसकी उपज का सही दाम नहीं मिल पा रहा है। उसे अपनी ख़राब फ़सलों का मुआवज़ा तक नहीं मिला है। वो घाटे के कारण खुद अपनी फ़सलो को नदी-नाले में बहा रहा है। वो क़र्ज़ के दलदल में निरंतर धंसता जा रहा है। इस स्थिति को देखते हुए ही हमने मध्यप्रदेश में किसान क़र्ज़माफ़ी योजना प्रारंभ की थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.