गंगा, ब्रह्मपुत्र, सिंधु पर रॉफ्टिंग अभियान पूरा कर सुहासनी ने रचा इतिहास

नयी दिल्ली, 01 सितंबर,  राजस्थान की बेटी सुहासिनी शेखावत गंगा, ब्रह्मपुत्र और सिंधु नदी के दुर्गम ऊंचे स्थानों को एक बार की यात्रा में पार करते हुए गुरुवार को ऐसा करने वाली पहली व्यक्ति बन गयीं। जोधपुर से सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की बेटी सुहासिनी ने ‘इंडस कॉलिंग’ अभियान के दल का नेतृत्व करते हुए सिंधु नदी पर अब तक का सबसे लंबा रॉफ्टिंग अभियान पूरा कर दिखाया। सुहासिनी का यह अभियान भारत-चीन बॉर्डर के पास मानेसर से शुरू हुआ और भारत-पाक बॉर्डर पर करगिल के नजदीक संपन्न हुआ।

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने ट्वीट कर सुहासिनी के रॉफ्टिंग अभियान की जानकारी साझा की। उन्होंने कहा, “सुहासिनी के सपने अलग हैं। उसे कठिनाइयों से डर नहीं लगता। वह भारत की बेटियों के आत्मबल और प्रतिभा को प्रदर्शित करने में जुटी रहती है। उसका साहस कई बार मुझे हतप्रभ कर जाता है। बेटियां बड़ी होकर पिता की जीवन यात्रा को नई उम्मीदों से पूरित करती हैं। मैं उसमें खुद को देखता हूं।”

सुहासिनी शेखावत राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर चुकी हैं और उन्होंने ऑक्सफोर्ड से एडवांस लीडरशिप में डिप्लोमा किया है। खेलों में रुचि रखने वाली सुहासिनी एक बेहतरीन शूटर भी हैं। वर्ष 2019 में सुहासिनी 31 दिन के ‘गंगा आमंत्रण अभियान’ का हिस्सा रही थीं। उन्होंने उत्तराखंड के देवप्रयाग से पश्चिम बंगाल के गंगासागर तक 2500 किलोमीटर लंबी की दूरी राफ्टिंग के जरिए पूरी की थी। वर्ष 2021 में सुहासिनी 917 किलोमीटर लंबे ब्रह्मपुत्र आमंत्रण अभियान में शामिल हुई थीं और गेलिंग, अरुणाचल प्रदेश से असम के असमरलगा तक रिवर राफ्टिंग की थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.