यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान था समय से उठाया गया कदम: पुतिन

मास्को 09 मई,  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान को ज़रूरी और समय से उठाया गया कदम बताया है। बीबीसी ने रूसी राष्ट्रपति के हवाले से बताया कि यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई एक संप्रभु, आज़ाद और मज़बूत देश का सही निर्णय था। यहां रेडस्क्वॉयर में अपने विजय संदेश की शुरूआत करते हुए श्री पुतिन ने कहा कि रूसी सैनिक देश की सुरक्षा के लिए लड़ रहे हैं। हमारा कर्तव्य है कि विश्व युद्ध फिर से होने से रोकने के लिए हम वो सब कुछ करें जो ज़रूरी है। रूस के लिए उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) एक निश्चित खतरा है।

यूक्रेन युद्ध को सही ठहराते हुए रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि नाटो और यूक्रेन तो खतरा हमारे लिए खड़ा कर रहे थे वह किसी कीमत पर स्वीकार नहीं किया जा सकता था। हमने यूरोपीय देशों से इसका कोई पक्षपातरहित हल निकालने की अपील की लेकिन उन्होंने हमारी बात नहीं सुनी।
उन्होंने आगे कहा, “एक ओर यूक्रेन परमाणु हथियार बनाने के दावे कर रहा था तो दूसरी ओर नाटो ने हमारे देश की सीमा के बेहद निकट ही खनन गतिविधियां शुरू कर दीं, जिससे हमारे देश और हमारी सीमाओं को निश्चित रूप से खतरा पैदा हो गया। हमारे खिलाफ की जा रही यह सारी कार्रवाईयां बता रहीं थीं कि अब युद्ध ज़रूरी हो गया है।” क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने आज कहा कि इस बीच मास्को में विजय दिवस परेड मौसम खराब होने के कारण रद्द कर दिया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.