इंग्लैंड के नए टेस्ट कोच बनने के प्रबल दावेदार बनकर उभरे ग्राहम फ़ोर्ड

लंदन, 23 अप्रैल,  इंग्लैंड की पुरुष टीम के टेस्ट कोच के पद के लिए ग्राहम फ़ोर्ड का नाम प्रबल दावेदार बनकर उभर चुका है।दक्षिण अफ़्रीकी फ़ोर्ड 61 साल के हैं और पिछले नवंबर में उन्होंने आयरलैंड के मुख्य कोच का पद त्याग दिया था। इससे पहले वह दक्षिण अफ़्रीका और श्रीलंका की राष्ट्रीय टीमों के अलावा सरे काउंटी क्लब के लिए भी कोच की भूमिका निभा चुके हैं।फ़ोर्ड पांच साल के लिए केंट में भी क्रिकेट निदेशक रह चुके हैं और उसी काउंटी में रॉब की 2006 से कुछ समय तक कप्तान भी थे। रॉब को मंगलवार को इंग्लैंड एंव वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) में पुरुष क्रिकेट के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था।

रॉब ने यह संकेत दिया है कि वह टेस्ट और सफ़ेद गेंद के दो प्रारूपों के लिए अलग कोचों की नियुक्ति चाहते हैं। वहीं फ़ोर्ड आयरलैंड में अपने कार्यकाल के दौरान टेस्ट क्रिकेट के आयोजन में आती मुश्किलों से काफ़ी असंतुष्ट थे और पता चला है कि वह ख़ुद इंग्लैंड के पद के बारे में चर्चा करने में रुचि रखते हैं। आयरलैंड टीम से नाता तोड़ने के बावजूद फ़ोर्ड उसी देश में वाईएमसीए क्लब की कोचिंग करने के लिए रह गए हैं और साथ ही वह वहां की नागरिकता के लिए भी क्वालिफ़ाई करना चाहते हैं। हालांकि यह पता चला है कि आवश्यकतानुसार वह इस प्रक्रिया में विलंभ भी करने को तैयार हैं।

रॉब फ़ोर्ड की कार्य प्रणाली के बड़े प्रसंशक रहे हैं और 2020 में जारी आत्मकथा ‘ओइ की’ में उन्होंने लिखा था कि फ़ोर्ड ” साथ काम करने के लिए एक बेहतरीन कोच हैं”। उन्होंने आगे लिखा था, “वह और मैं दोनों एक साथ टीम को आगे ले जाने की तरफ़ प्रतिबद्ध थे। फ़ोर्डी वह सब करते जो एक खिलाड़ी को बेहतर बना सकता था। अगर कोई फ़ॉर्म में नहीं दिखता तो वह उनको नेट्स में ले जाकर अंधेरा होने तक अभ्यास करवाते। बेहतर होने के प्रति हम दोनों की मानसिकता के चलते हम दोनों में कोई मतभेद नहीं हुआ।” क्रिकइंफ़ो ने ही पिछले हफ़्ते बताया था कि टेस्ट और सफ़ेद गेंद टीमों के कोचिंग रोल के दावेदार ओटिस गिब्सन ने यॉर्कशायर के साथ अपने संबंध को स्थायी बनाने का फ़ैसला कर लिया था। साथ ही ‘डेली मेल’ की रिपोर्ट के अनुसार रिकी पोंटिंग और माहेला जयवर्धने दोनों ने इस पद से दावेदारी हटा ली है। कुछ अख़बारों में साइमन कैटिच का नाम लिया जा रहा है जबकि अन्य दावेदारों में मौजूद नाम हैं गैरी कर्स्टन, टॉम मूडी और पॉल कॉलिंगवुड।

Leave A Reply

Your email address will not be published.