मोदी ने धूमिल की है ‘पंजाबियत’: कांग्रेस

नयी दिल्ली, 06 जनवरी,  कांग्रेस ने बठिंडा हवाई अड्डे पर दिये एक कथित बयान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा है कि उन्होंने पंजाब में जाकर वहां के लोगों का अपमान किया है और इससे पूरी दुनिया में ‘पंजाबियत’ धूमिल हुई है। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने गुरुवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान श्री मोदी के बयान को लेकर ऐसा विवाद पैदा करने की कोशिश की जा रही है जिससे देश की छवि को धूमिल किया जा सके। इस विवाद को खतरनाक करार देते हुए उन्होंने इसे घटिया राजनीति बताया और कहा कि इसके जरिए पंजाब की छवि तथा गौरवपूर्ण पंजाबियत को रौंदने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का पंजाब में कथित रूप से यह कहा, “अपने मुख्यमंत्री को धन्यवाद कहना कि मैं जिंदा लौट आया,” इस तरह के शब्दों के इस्तेमाल देश की छवि को धूमिल करते हैं और दुनिया के सामने हमारी छवि बिगड़ती है। प्रधानमंत्री को यह शोभा नहीं देता कि वह एक राज्य की छवि को खराब करें और प्रदेश के लोगों को इस तरह के शब्द कहकर अपमानित करें।

प्रवक्ता ने कहा कि असलियत है कि प्रधानमंत्री के रूट को आखिरी मौके पर बदला गया। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगी एसपीजी ही प्रधानमंत्री के दौरे तथा उनके रूट को लेकर अंतिम निर्णय लेती है। सुरक्षा के मामले में राज्य की पुलिस एसपीजी की मदद करती हैं। उन्होंने कहा कि किसानों ने अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया है और इसकी वजह है कि सरकार ने 700 मृतक किसानों के परिजनों को सहायता राशि नहीं दी,लखीमपुर में किसानों को कुचलने वाले के पिता केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा ‘टेनी’ को मंत्रिमंडल से अभी तक नहीं हटाया है और एमएसपी पर अब तक कोई समिति नहीं बनाई गई है। किसानों की यह मांगें हैं और अब तक ये नहीं मानी गई हैं जिसके कारण किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया।

प्रवक्ता ने उत्तर प्रदेश, दिल्ली तथा अन्य जगहों पर इससे पहले कई बार श्री मोदी के काफिले के फंसने के उदाहरण दिए और कहा कि तब श्री मोदी ने नहीं कहा कि वह जिंदा लौट रहे हैं। उनका कहना था कि भाजपा शासित प्रदेशों में अगर इस तरह की स्थिति आती है तो श्री मोदी इस तरह की बात कभी नहीं कहते लेकिन पंजाब के लिए वह इस तरह की बात सोच-समझकर कहते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.