दिल्ली सरकार कारोबारियों के लिए बना रही ‘दिल्ली बाजार’ पोर्टल: केजरीवाल

नयी दिल्ली, 03 नवंबर,  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार दिल्ली के चहुंमुखी विकास को ध्यान में रखते दुनिया का पहला ‘दिल्ली बाजार’ पोर्टल वेब पोर्टल तैयार कर रही है जहां दिल्ली का हर छोटा-बड़ा कारोबारी अपना प्रोडक्ट डिस्प्ले कर सकेगा और वह उसे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बिक सकेगा। श्री केजरीवाल ने आज यहां कहा कि हम एक ‘दिल्ली बाजार’ पोर्टल बना रहे हैं, जहां दिल्ली की सभी आर्थिक गतिविधियां और सेवाएं एक पोर्टल पर पूरी दुनिया के सामने होंगी। हमें उम्मीद है कि अगले साल अगस्त तक ‘दिल्ली बाजार’ पोर्टल बन कर तैयार हो जायेगा। दिल्ली के हर व्यापारी, उद्योगपति, दुकानदार तथा पेशेवर पोर्टल पर अपना प्रोडक्ट डिस्प्ले कर सकेगा और उनका सामान पूरी दुनिया में बिक सकेगा। आप घर बैठे ही अपने कम्यूटर या मोबाइल फोन पर किसी भी दुकान के अंदर जाकर उसकी सारी दुकान खंगाल सकेंगे। इस पोर्टल के जरिए सामानों की किस्म-किस्म के वर्चुअल प्रदर्शन भी कर सकते हैं और उस प्रोडक्ट को दुनिया भर में ले जा सकते हैं। साथ ही, स्टार्टअप को भी अपने सामान को पोर्टल पर बेचने का बहुत बड़ा मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि पोर्टल के आने से दिल्ली की जीडीपी, आर्थिक गतिविधियां, रोजगार, टैक्स रेवेन्यू खूब तेजी से बढ़ेगा और दिल्ली की तरक्की तेजी से होगी। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर वर्चुअल बाजार तैयार किया जा रहा हैं, जहां आप अपने उत्पाद को देश और दुनिया के लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

श्री केजरीवाल ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन कर दिल्ली समेत पूरे देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम अपने दिल्ली के कारोबारियों, उद्योपतियों, व्यापारियों का काम बढ़ाने के लिए एक नई पहल करने जा रहे हैं। हम ‘दिल्ली बाजार’ के नाम से वेबसाइट तैयार कर रहे हैं, जिसमें दिल्ली के हर उद्योगपति, हर छोटी-बड़ी दुकान, हर सेवा प्रदाता और पेशेवर को उसमें स्थान मिलेगा। अगर कोई दुकान वाला है, तो उसकी दुकान में क्या-क्या उत्पाद है, वह उस हर उत्पाद को दिल्ली बाजार वेबसाइट पर डिस्प्ले कर सकता है। इसके जरिए आप अपनी सेवाएं दिल्ली के लोगों तक पहुचा सकते हैं। साथ ही, देश और दुनिया के लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इस पोर्टल पर वर्चुअल बाजार तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जैसे- दिल्ली में खान मार्केट है। इस पोर्टल पर भी एक खान मार्केट होगा, जो खान मार्केट का हूबहू होगा। आप इस पोर्टल के माध्यम से वास्तव में खान मार्केट घूम कर आ सकते हैं। लाजपत नगर मार्केट है। पोर्टल पर भी एक लाजपत नगर मार्केट होगी। इसी तरह, सरोजनी नगर, हौजखास मार्केट समेत डीडीए के छोटी-छोटी कालोनियों के अंदर जो मार्केट हैं, वो भी इस पोर्टल के अंदर होंगी। आप इस पोर्टल के जरिए उस मार्केट के अंदर जा सकते हैं और उस दुकान से कुछ खरीदारी करनी है, तो उस दुकान पर जाकर सामान की शॉपिंग करके आ सकते हैं। इस तरह, इस पोर्टल के बहुत सारे फायदे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब यह पोर्टल तैयार हो जाएगा, तो इससे कई फायदे मिलेंगे। एक यह कि दिल्ली के हर व्यापारी और उद्योगपति का सामान, दिल्ली के हर पेशेवर व कारोबारी की सेवाएं ग्लोबल स्तर पर देखा जा सकेगा। उसे पूरी दुनिया इस पोर्टल पर आकर देख सकेगी। अगर कोई कुछ सामान खरीदना चाहता है, तो खरीद सकता है। जैसे- अमेरिका में कोई व्यक्ति बैठा है और उसे हौजखास मार्केट से कोई सामान खरीदना है, तो वह पोर्टल के माध्यम से हौजखास मार्केट में जाकर अपनी पसंद की दुकान से सामान खरीद सकता है। इस तरह पूरी दुनिया में कहीं से भी कोई व्यक्ति दिल्ली में सामान खरीद सकता है। कहीं भी बैठ कर कोई भी व्यक्ति किसी भी मार्केट के अंदर जा सकता है या किसी प्रोडक्ट को चुन सकता है। कोई भी दिल्ली बाजार में आकर अपने प्रोडक्ट को टाइप कर सकता है कि मुझे यह उत्पाद चाहिए, तो मार्केट जो-जो दुकानें वह उत्पाद बेचती हैं, वो सारी दुकानें सामने प्रदर्शित हो जाएंगी।

उन्होंने कहा कि इस दिल्ली बाजार पोर्टल का स्थानीय तौर पर भी बहुत से फायदे होंगे। जैसे- आप शालीमार बाग में रहते हैं और आपको अपने आसपास के एक-दो या तीन किलोमीटर के दायरे के अंदर कितनी मार्केट आती हैं, उस मार्केट के अंदर कौन-कौन सी शॉप हैं, उस शॉप में क्या-क्या उत्पाद हैं, तो आप स्थानीय स्तर पर भी अपने आसपास की शॉप को खोज सकते हैं। आप यह देख सकते हैं कि आपके आसपास के एरिया में कौन-कौन से मार्केट हैं और क्या-क्या सामान मिलता है। आप वहां पर खरीदारी कर सकते हैं। श्री केजरीवाल ने कहा मैं समझता हूं कि दुनिया में पहली बार इस तरह का पोर्टल बनाया जा रहा है कि दिल्ली की जितनी भी आर्थिक गतिविधियां हैं, दिल्ली की जितनी भी सेवाएं हैं, सब एक पोर्टल पर होंगे और वह पूरी दुनिया के सामने होंगे। उसे दिल्ली वाले भी खरीद सकते हैं, मोहल्ले वाले भी खरीद सकते हैं, देश के लोग भी खरीद सकते हैं और दुनिया के लोग भी खरीद सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.