दिल्ली में सोलर माइक्रो ग्रिड से बनेगी 100 किलोवॉट सौर ऊर्जा

नई दिल्ली, 10 सितंबर । बीएसईएस ने दिल्ली का पहला सोलर माइक्रो ग्रिड लॉन्च किया है। यह सोलर माइक्रो ग्रिड 100 किलोवॉट सौर ऊर्जा का उत्पादन करेगा। दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येन्द्र जैन ने शुक्रवार को इसका उद्घाटन किया। इस सोलर माइक्रो ग्रिड की विशालकाय लिथियम इऑन बैटरी में 466 किलोवॉट सौर ऊर्जा स्टोर की जाएगी। बैटरी में स्टोर की गई सौर ऊर्जा इलाके के लोगों के लिए सामूहिक पावर बैकअप के तौर पर काम करेगी।

बिजली के पारंपरिक ग्रिड या नेटवर्क में खराबी आने की स्थिति में, इस बैटरी में स्टोर की गई सौर ऊर्जा से उन्हें बिजली आपूर्ति की जा सकेगी। साथ ही, बिजली गुल होने की स्थिति में अस्पताल जैसी आवश्यक सेवाओं को भी तत्काल इस बैटरी से बिजली मुहैया कराई जा सकेगी। मालवीय नगर के शिवालिक में साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से इसे तैयार किया गया है। उद्घाटन के मौके पर डीईआरसी के चेयरमैन जस्टिस शबीहुल हसनैन शास्त्री, डीईआरसी मेंबर डॉ. एके अम्बष्ट, जर्मनी के फेडरल मिनिस्ट्री फॉर इकनॉमिक कोऑपरेशन एंड डेवलपमेंट यानी बीएमजेड के सेक्रेटरी नॉर्बट बार्थले समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

 

सोलर ग्रिड से एक ओर जहां उपभोक्ताओं को स्वच्छ ऊर्जा मिलेगी, वहीं दूसरी ओर यह उन्हें सामूहिक पावर बैकअप की सुविधा भी देगा। आपातकालीन सेवाओं को और बेहतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी। यह सोलर ग्रिड इलाके में इन्वर्टर / जेनरेटर आदि की जरूरत को काफी कम करेगा। दिल्ली जैसे शहर में जगह की बड़ी समस्या है। ऐसे में सोलर माइक्रो ग्रिड ने जगह की समस्या का एक बेहतर समाधान पेश किया है। उल्लेखनीय है कि इस सोलर ग्रिड के निर्माण में काफी कम स्थान का इस्तेमाल हुआ है। जमीन से ऊपर खड़े किए गए एक स्ट्रक्चर पर यह सोलर माइक्रो ग्रिड बनाया गया है। इसके नीचे के स्थान का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक कार चार्जिग स्टेशन के तौर पर किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.