उप्र के गांवों में सोलर लाइट लगाये जाने की प्रक्रिया में आएगी तेजी, 1125 लाख रुपये जारी

लखनऊ, 23 अगस्त । गांवों में सोलर लाइटों की स्थापना करने में तेजी आएगी। इसके लिए शासन स्तर से उसकी दूसरी और तीसरी किश्त 1125 लाख रुपये जारी कर दिया गया है। इस योजना के तहत पांच करोड़ 62 लाख रुपये की प्रथम किश्त मई माह में ही जारी की जा चुकी थी।

शासन द्वारा निदेशक, उप्र नवीन एवं नवीनीकरणीय विकास अभिकरण को जारी पत्र में कहा गया है कि ऊर्जा विकास अभिकरण उत्तर प्रदेश को अनुदान संख्या-70 के अंतर्गत बाबू जी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना के अंतर्गत सोलर स्ट्रीट लाइटों की स्थापना में कुल 2250 लाख रुपये जारी होने थे। इसमें प्रथम किश्त के रूप में 562.50 लाख रुपये की स्वीकृति 10 मई को ही दी जा चुकी थी।

उसकी दूसरी और तीसरी किश्त के रूप में 1125 लाख रुपये व्यय करने की अनुमति राज्यपाल ने दे दी है। इसके साथ ही कहा गया है कि यह धनराशि उसी मद में खर्च की जाएगी, जिसके लिए यह स्वीकृत किया गया है। कार्य में प्रयोग की जाने वाली सामग्री और उपकरणों का क्रय सुसंगत स्टोर परचेज नियमों तथा आदेशों के अंतर्गत किया जाएगा। पुनरावृत्ति से बचने के लिए कार्य की वीडियोग्राफी भी करायी जाय। यह बता दें कि बाबू जी कल्याण सिंह योजना के तहत गांवों और छोटे कस्बों को सोलर लाइटों के माध्यम से उजाला किया जाना है। इसके अंतर्गत चयनित गांवों में सोलर लाइटों को लगाया जाना था।  News Source : News Agency (Webvarta)

Leave A Reply

Your email address will not be published.