कोलंबिया को हराकर सेमीफाइनल में इंग्लैंड

सिडनी, 12 अगस्त, इंग्लैंड ने फीफा महिला विश्व कप 2023 के क्वार्टरफाइनल में शनिवार को पिछड़कर वापसी करते हुए कोलंबिया को 2-1 से मात दी। स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया पर खेले गये मुकाबले में लीसी सेंटोस ने 44वें मिनट में कोलंबिया का खाता खोला, लेकिन लौरेन हेम्प (45+6वां मिनट) और एलीसा रूसो (63वां मिनट) ने एक-एक गोल जमाकर इंग्लैंड को जीत दिलाई। सेमीफाइनल में इंग्लैंड का सामना मंगलवार को मेज़बान ऑस्ट्रेलिया से होगा।
इस दमदार जीत के बाद इंग्लैंड की कोच सरीना विगमैन ने कहा, “वह एक कठिन चुनौती थी लेकिन हमें किसी और चीज़ की उम्मीद नहीं थी। हमने लचीलापन दिखाया। पहले हाफ में हमने बहुत अच्छा खेला लेकिन जब भी हमने ढिलाई बरती, जवाबी हमले में कोलंबिया खतरनाक साबित हुआ।”

इस मैच में हेम्प (23 वर्ष, पांच दिन) महिला विश्व कप नॉकआउट मैच में इंग्लैंड के लिये गोल करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गईं। उन्होंने यह उपलब्धि हासिल करने के लिये अपनी टीम की साथी लुसी ब्रॉन्ज़ (23 वर्ष, 237 दिन) को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 2015 विश्व कप के राउंड ऑफ़ 16 मैच में नॉर्वे के विरुद्ध गोल जमाया था।

उन्होंने कहा, “हम जानते हैं कि वे कितने खतरनाक हो सकते हैं लेकिन जीत का रास्ता खोजने के लिये मुझे टीम पर बहुत गर्व है। ऑस्ट्रेलिया का मैच बहुत बड़ा होगा, लेकिन यह भी बड़ा था।”

प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने वाली रूसो ने कहा, “हम विश्व कप के सेमीफाइनल में हैं और हमने अपने सपने को जिन्दा रखा है। कोलंबिया एक शीर्ष टीम है और उन्होंने इस विश्व कप में यह दिखाया है। यह परीक्षा कठिन थी, लेकिन मैं बहुत खुश हूं कि हम सेमीफाइनल में हैं। उनके पास इतने सारे प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं जो आपको एक पल में परेशानी में डाल सकते हैं, लेकिन मुझे लगा कि आज रात हमारी बैकलाइन ने शानदार प्रदर्शन किया। जो चीज़ इस टीम को महान बनाती है वह यह है कि हम हमेशा सुधार के तरीके खोजने की कोशिश करते रहते हैं। हमारे पास सुधार करने के लिये बहुत कुछ है, हम आराम करेंगे और फिर से मेहनत करेंगे।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.