शौकत मिर्जियोयेव ने उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

ताशकंद, 14 जुलाई,  श्री शौकत मिर्जियोयेव ने शुक्रवार को उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। राजधानी ताशकंद में आयोजित एक उद्घाटन समारोह में श्री मिर्जियोयेव ने शपथ लेने के बाद कहा, “उज्बेकिस्तान एक नए युग में प्रवेश कर रहा है।” उन्होंने नए विचारों, पहलों और उपलब्धियों की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि आने वाला समय देश के राजनीतिक, सामाजिक-आर्थिक, सांस्कृतिक और मानवीय क्षेत्रों में गहन, महत्वपूर्ण बदलावों और बड़े परिवर्तन का समय होगा।

उज़्बेकिस्तान में नौ जुलाई को प्रारंभिक राष्ट्रपति चुनाव हुआ, जिसमें श्री मिर्जियोयेव सहित चार उम्मीदवार थे, जिन्हें उज़्बेकिस्तान की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा नामित किया गया था। देश के केंद्रीय चुनाव आयोग ने मंगलवार को चुनाव परिणामों की पुष्टि की, जिसमें श्री मिर्जियोयेव को 87.1 प्रतिशत वोट मिले।

नए संविधान पर अप्रैल में हुए जनमत संग्रह के बाद प्रारंभिक राष्ट्रपति चुनाव हुआ। जनमत संग्रह के नतीजों को मंजूरी देने के बाद श्री मिर्जियोयेव ने आठ मई को घोषणा की कि देश में तत्काल राष्ट्रपति चुनाव होंगे। श्री मिर्जियोयेव ने इससे पहले 2016 और 2021 में राष्ट्रपति चुनाव जीता था। News Source : News Agency (Webvarta)

Leave A Reply

Your email address will not be published.